Homemade Fertilizer: गर्मी के दिनों में भी हरे-भरे रहेंगे पौधे, बस डालें ये प्राकृतिक खाद, भर-भर के खिलेंगे फूल

Homemade Fertilizer: गर्मी के मौसम में पौधों को हरा-भरा और स्वस्थ रखना मुश्किल हो सकता है। तेज धूप, कम बारिश और बढ़ती गर्मी पौधों को तनाव दे सकती है और उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है। इस मुश्किल समय में, पौधों को पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है ताकि वे स्वस्थ रह सकें और खिल सकें।

gardening tips

Homemade Fertilizer: शौक ही शौक में लोग अपने घरों में तरह-तरह के पौधे तो लगा लेते हैं। लेकिन जितना आसान पौधों को लगाना होता है उतना ही मुश्किल उनकी देखभाल करना होता है। अक्सर लोगों की यही शिकायत होती है कि हम पौधों की अच्छी देखभाल करते हैं समय-समय पर पानी भी डालते हैं खाद भी डालते हैं लेकिन फिर भी पौधे मुरझा जाते हैं या फिर पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। दरअसल, कई बार पौधों को पर्याप्त प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाता है जिसके कारण पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। अक्सर लोग फल और सब्जियों को खाने के बाद उनके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छिलके पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। केले के छिलके के बारे में आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का छिलका भी पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चुकंदर के छिलके का इस्तेमाल आप पौधों के लिए कई प्रकार से कर सकते हैं, इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि पौधों के लिए चुकंदर के छिलके का इस्तेमाल कैसे करें।

घर का बना खाद

यह सबसे किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। घर के कचरे जैसे सब्जियों और फलों के छिलके, चायपत्ती और कॉफी के मैदान से आप आसानी से खाद बना सकते हैं। खाद बनाने के लिए, इन सामग्रियों को एक बाल्टी या गड्ढे में इकट्ठा करें और उन्हें पानी से गीला कर दें। मिश्रण को कुछ हफ्तों तक गलने दें, जब तक कि यह भूरे रंग का और मिट्टी जैसा न हो जाए। फिर, इस खाद को अपने पौधों के गमलों में मिलाएं।

नीम का तेल

यह एक प्राकृतिक कीटनाशक और उर्वरक है जो पौधों को कीटों और रोगों से बचाने में मदद करता है। नीम का तेल बनाने के लिए, नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर ठंडा होने दें। इस घोल को पानी में मिलाकर पौधों पर स्प्रे करें।

अंडे का छिलका

अंडे के छिलके कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पौधों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अंडे के छिलकों को बारीक पीसकर अपने पौधों के गमलों में मिलाएं।

केले का छिलका

केले के छिलके पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पौधों को फूलने और फलने में मदद करता है। केले के छिलकों को पानी में उबालें और फिर ठंडा होने दें। इस घोल को पानी में मिलाकर पौधों पर स्प्रे करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News