Chocolate Face Mask: घर पर कैसे बनाएं चॉकलेट फेस मास्क, जानें सही तरीका

Chocolate Face Mask: चॉकलेट न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह आपके चेहरे के लिए भी एक अद्भुत उपाय है। चॉकलेट फेस मास्क में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ, बेदाग और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। यहां 5 आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप घर पर ही चॉकलेट फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

chocolate mask

Chocolate Face Mask: चॉकलेट खाना सभी को पसंद होता है। दस में से कोई दो ही लोग ऐसे होते होंगे जिन्हें चॉकलेट खाना पसंद नहीं होता होगा। अक्सर लोग मूड को बेहतर बनाने के लिए चॉकलेट खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की चॉकलेट मास्क को चेहरे पर भी लगाया जाता है। जी हां, जिस प्रकार चॉकलेट खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है उसी प्रकार चॉकलेट से बना फेस मास्क भी चेहरे की कई समस्याओं को दूर कर देता है। चॉकलेट मास्क लगाने का यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप चॉकलेट को ही अपने चेहरे पर लगाएं।

चॉकलेट फेस मास्क कोको पाउडर से बनाया जाता है, यह दिखने में बिल्कुल चॉकलेट की तरह होता है और इसकी खुशबू भी चॉकलेट की तरह ही आती है। चेहरे पर चॉकलेट मास्क लगाने से न सिर्फ स्किन सॉफ्ट बनती है बल्कि चेहरे की रौनक भी बढ़ती है। चॉकलेट फेस मास्क के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। लेकिन इस मास्क को सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है वरना इसके फायदे नहीं होते हैं। चॉकलेट फेस मास्क एक आसान और प्रभावी तरीका है जिससे आप घर पर ही अपनी त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बना सकते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आखिर चॉकलेट फेस मास्क का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, तो चलिए जानते हैं।
chocolate mask 2

सही चॉकलेट का चुनाव करें

चॉकलेट मास्क बनाने के लिए आपको हाई क्वालिटी वाले कोको पाउडर का इस्तेमाल करना होगा जिसमें 70% से अधिक कोको कंटेंट होना चाहिए। डार्क चॉकलेट वाले कोको पाउडर का इस्तेमाल इसलिए करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। दूध वाली चॉकलेट या सफेद चॉकलेट का उपयोग न करें। क्योंकि इनमें बहुत अधिक चीनी और वसा होती है।

कैसे बनाएं फेस मास्क

चॉकलेट फेस मास्क बनाने के लिए दो चम्मच कोको पाउडर में शहद दही या फिर एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर,चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें की चॉकलेट मास्क को लगाने के बाद समय को ज्यादा ना खींचे 15 से 20 मिनट मास्क को चेहरे पर लगाने के लिए काफी है। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर या टोनर अप्लाई करें।

इन तरीकों से चॉकलेट फेस मास्क बनाया जा सकता है

1. चॉकलेट और शहद का मास्क

1 चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

2. चॉकलेट और दही का मास्क

1 चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं।15-20 मिनट बाद धो लें

3. चॉकलेट और ओट्स का मास्क

1 चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में 1 चम्मच ओट्स का पाउडर मिलाएं। 1 चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

4. चॉकलेट और केले का मास्क

1 चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में 1/4 केला मैश करें 1 चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें

5. चॉकलेट और एलोवेरा का मास्क

1 चम्मच डार्क चॉकलेट पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।

इन बातों का रखें ध्यान

1. हमेशा डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करें, जिसमें कम से कम 70% कोको हो।
2. मास्क को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।
3. मास्क को आंखों और होंठों के आसपास के क्षेत्र पर न लगाएं।मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगाएं।
4. यदि आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो मास्क लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News