Hypertension among youth: युवाओं में क्यों बढ़ रहा हाइपरटेंशन? क्या है इसके लक्षण? जानें क्या कहती है इसके बारे में स्टडी

Hypertension among youth: ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने 2023 में एक स्टडी के माध्यम से बताया है कि भारत में हर तीसरे व्यक्ति का सामना तनाव से हो रहा है, जिसका सीधा परिणाम हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप है। इस बीमारी की बड़ी वजह से भारत में हर साल 10.8% से अधिक लोगों की मौतें हो रही हैं। हालांकि पहले इस बीमारी का सबसे ज्यादा प्रभाव बुजुर्गों पर हो रहा था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में युवा और बच्चे इसके शिकार हो रहे हैं।

Hypertension among youth: 2023 में हुई के स्टडी के अनुसार युवाओं में बढ़ रहे हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप को लेकर एक बड़ा खुलासा किया और स्टडी में बताया गया की भारत में हर तीसरे व्यक्ति का सामना तनाव से हो रहा है। जिसके चलते इस बीमारी के बारे में सतर्क होना जरूरी हो गया है। बड़े बुजुर्गों से चलकर अब यह हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप युवाओं में देखने को मिल रही है।

हाइपरटेंशन के लक्षण और कारण:

हाइपरटेंशन के लक्षण की बात की जाए तो इसमें सिरदर्द, चक्कर आना, नींद की कमी, और बढ़ा हुआ रक्तचाप शामिल हैं। युवा और बच्चों में इसकी बढ़ती संख्या के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि हॉर्मोनल बदलाव, ज्यादा तनाव, मौसमी बदलाव, खराब लाइफस्टाइल, स्मोकिंग और ड्रग्स की लत, और ज्यादा गुस्सा करना।

स्टडी के अनुसार:

दरअसल ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस की एक अनुसंधान परिषद द्वारा की गई स्टडी के अनुसार, युवा पीढ़ी में हाइपरटेंशन की वृद्धि का सीधा संबंध लाइफस्टाइल में बदलाव और मोटापे को माना जा सकता है। गौरतलब है की बच्चे भी इस बीमारी का शिकार बन रहे हैं, जो नकारात्मक लाइफस्टाइल, तनाव, और अनुयायी आदतों के कारण भी हो सकता है।

क्या हाइपरटेंशन को किया जा सकता है कंट्रोल?

जानकारी के अनुसार हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति को अपने खानपान, नियमित व्यायाम, और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना चाहिए। साथ ही, ध्यान और योग भी मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, तनाव और चिंता को कम करने के लिए माध्यम से माध्यम तक टहलना भी फायदेमंद हो सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News