यदि खाने नमक हो जाए अधिक तो घबराएं नहीं, अजमाएं ये आसान उपाय

आइए जानते हैं कि जब खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं।

Salt Shaker Cooking Salt Salt Table Salt Glass

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर ऐसा होता है कि जब हम खाना बनाते हैं तो हमारे खाने में नमक (excess salt in the food) तेज हो जाता है, जिससे खाने में सही मसाले और सब कुछ सही करने के बाद भी खाने का स्वाद बिल्कुल खराब हो जाता है। ज्यादा नमक सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक होता है। जब ऐसा कुछ होता है, तो हमारे दिमाग में यही चलता है कि आखिर खाने में ज्यादा नमक को कम कैसे किया जाए और ऐसे कौन से उपाय आजमाएं जाए, जिससे आपका खाना स्वादिष्ट हो जाए और इस में पड़े नमक की मात्रा भी मेकअप हो जाए। तो आइए जानते हैं कि जब खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं।

आलू का करें प्रयोग

कच्चे आलू काट ले और इसे अपने खाने में डाल दें, इससे यह होगा कि आलू के जो टुकड़े होंगे वह आपके सब्जी से ज्यादा नमक की मात्रा सोख लेगा। ध्यान रखें कि आप अपनी कड़ी में आलू को करीब 20 मिनट तक छोड़ें और इसे धोना और छीन ना बिल्कुल ना भूलें। उबले हुए आलू का भी प्रयोग आप कर सकते हैं, उबले हुए आलू को अपनी सब्जी में डाल दें और इससे अच्छे से मिला दे। हालांकि इससे आपके इससे आपका पकवान बदल जाएगा, लेकिन खाने में नमक कम हो जाएगा।

यह भी पढ़े… जल्द ही लॉन्च होगा OnePlus Nord N20 5G, लीक हुए इसके स्पेसिफिकेशन, जाने यहाँ

आटे के गोले का करें प्रयोग

आप आटे का इस्तेमाल भी अपने सब्जी से नमक को कम करने के लिए कर सकते हैं। आटे के छोटे-छोटे गोले बनाएं और मात्रा के हिसाब से इसमें डाल दे। यह छोटे-छोटे गोले आपके खाने से ज्यादा नमक को सोख लेंगे, थोड़ी देर बाद इन बॉल को हटा दे।

क्रीम, दूध और दही का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

क्रीम का इस्तेमाल करने से खाने में नमक की मात्रा न्यूट्रल हो जाती है, आप चाहे तो क्रीम का भी इस्तेमाल ज्यादा नमक की मात्रा को मेकअप करने के लिए कर सकते हैं। दही का इस्तेमाल भी अधिक नमक हो जाने पर किया जा सकता है, एक चम्मच दही अपनी सब्जी में डालें और इसे पकाएं, स्वाद भी बढ़ेगा और ज्यादा नमक की मात्रा भी कम हो जाएगी। आप चाहे तो दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… DUET: छात्रों का इंतज़ार खत्म! दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स के लिए आवेदन शुरू

प्याज भी है अच्छा ऑप्शन

आप खाने में नमक को कम करने के लिए कच्चे या फिर फ्राई किए हुए प्याज को भी मिला सकते हैं। कच्चे प्याज को दो टुकड़ों में काट लें और इसे अपनी सब्जी में डाल दें। कुछ मिनट के बाद इसे हटा दें और यदि आप फ्राइ किए प्याज मिला रहे हैं, तो ध्यान रखे की यह आपके खाने का स्वाद बदल सकता है।

सिरका और चीनी भी है कारगार

आप चाहे तो आप चाहे तो खाने में नमक को कम करने के लिए सिरका और चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके खाने में मिठास और खट्टापन देने के कारण नमक की मात्रा को बैलेंस कर देता है, साथ ही खाने का स्वाद भी बदल देगा।