Skin Care Tips: अगर आप भी गर्मियों में पिंपल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चेहरे को देगा नेचुरल ग्लो

Skin Care Tips: गर्मियों में अक्सर ज्यादा पसीना होने और ऑयल स्किन बनने की वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी इससे छुटकारा पाना चाहते है तो घर पर ही सिर्फ कुछ चीजों के इस्तेमाल से एक्ने को दूर कर सकते है।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care Tips: गर्मियों में एक्ने की समस्या होना आम बात है। लेकिन, कई बार ये परेशानी की वजह भी बन जाती है। दरअसल, गर्मी की वजह से काफी पसीना आता है, जिसकी वजह से त्वचा के पोर्स क्लॉग हो सकते हैं क्योंकि डेड सेल्स और पसीना त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर देते हैं। जिस वजह से एक्ने की दिकक्त होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में कई बार लोग इससे छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते है। इसमें केमिकल्स मिले होने की वजह से ये आपके स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। आप चाहे तो घर पर भी सिर्फ कुछ चीजों के इस्तेमाल से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

शहद का करें इस्तेमाल

गर्मियों में एक्ने की परेशानी दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। बता दें कि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो पिंपल से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता हैं। रात को सोने से पहले पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाकर छोड़ दें फिर उसे सुबह उठकर धो लें। कुछ दिन लगातर ऐसे करने से एक्ने से आराम मिलेगा।

बर्फ का करें इस्तेमाल

आप चाहे तो पिंपल की समस्या को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको की आइस क्यूब को पतले से कपड़े में अच्छे से लपेट लेने है और उसे पिंपल्स वाले एरिया के पास लगाना है। ध्यान रहे कि बर्फ को 20 सेकंड से ज्यादा स्किन पर ना रखें। आप चाहे तो दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती है। इससे स्किन को बहुत आराम मिलेगा।

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कर्क्यूमिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। एक्ने में भी आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दही मिलाकर उसका पेस्ट बना लें, इसे पिम्पल्स पर लगाकर सूखने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

नींबू का करें इस्तेमाल

गर्मियों में नींबू सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन का भी ख्याल रखता है। एक्ने में नींबू का रस ना सिर्फ पिम्पल्स कम करता है बल्कि उससे होने वाले दाग धब्बों को भी गायब कर देता है। बता दें कि नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नींबू के रस में कुछ बूंदें शहद मिलाएं, फिर इसे लगाकर पांच मिनट तक छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News