चैन से सोना चाहते हैं तो पढ़ें हमारी यह ख़बर, घरेलू नुस्खे दिलाएंगे नींद न आने की आदत से आराम

Home remedies for good sleep

Home remedies for good sleep: स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। यदि आपका शरीर निरोग है तो आप हर काम करने के लिए तत्पर रहते हैं। शरीर को निरोगी रखने के लिए जितना जरुरी पोषक तत्वों से भरे खानपान की होती है उतना ही जरुरी अच्छी नींद की भी होती है। इंसान अगर 7-8 घंटे की नींद लेता है तो दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है। वहीं अगर नींद पूरी नहीं होती है तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं। अच्छी नींद शारीरिक स्वास्थय के साथ मानसिक स्वास्थय के लिए भी जरुरी होती है। भरपूर नींद लेने से मन प्रसन्न रहता है और आंखों के नीचे काले धब्बे भी नहीं आते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रात-रात भर जगते रहते हैं, नींद न आने से बेचैन रहते हैं और सोते भी हैं तो नींद खुल जाती है। अगर आप भी रात भर जगते हैं और नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे को अपनाएं जिनके जरिए आपको अच्छी और भरपूर नींद आए।

अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

तेल मालिश

भरपूर नींद के लिए रातों में तेल से सिर की मालिश जरुरी होती है। अगर आप रोजाना सिर पर तेल की मालिश करके सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी।

दूध

रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है। दूध में ट्रपटोपॉन और कैल्शियम होता है, जिससे तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है।

चेरी का सेवन

चेरी का सेवन अच्छी नींद के लिए कारगर होता है। चेरी में मौजूद मोलाटोनिन शरीर के आंतरिक चक्र को बेहतर रखता है। अगर एक मुट्ठी चेरी सोने से पहले लेते हैं तो आपको नींद अच्छी आएगी।

जायफल

जायफल का सेवन भी भरपूर नींद के लिए अच्छा होता है। अगर गर्म दूध के साथ जायफ पाउडर मिलाकर पीते हैं तो अनिद्रा की बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

केला

केला का सेवन नींद के लिए फायदेमंद होता है। केले में मौजूद मैग्न‍िशि‍यम, विटामिन बी6 और पोटैशि‍यम मांसपेशियों के तनावमुक्त करती हैं। जिससे अच्छी नींद आती है।

जीरा

अगर आप रात को अच्छी नींद चाहते हैं तो जीरे की चाय का सेवन बेहद जरुरी होता है। रात को सोने से पहले गर्म दूध में केले के साथ जीरा का पाउडर मिलाकर पीने से भरपूर नींद आती है।

दिनचर्या को बेहतर करें

एक अच्छी दिनचर्या आपके सेहत के लिए जरुरी होता है। अगर आप समय पर सो रहें हैं तो आपको अच्छी और भरपूर नींद आएगी।

बादाम

बादाम का सेवन चैन की नींद पाने के लिए जरुरी होता है। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम आपके मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है। अगर तनावमुक्त रहते हैं तो नींद अच्छी आती है।

केसर

गर्म दूध में केसर को मिलाकर पीने से भी अच्छी नींद आती है। केसर में मौजूद कई तत्व शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। जिससे नींद की समस्या नहीं होती है।

(Disclaimer: यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई हैं। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरुर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News