Apara Ekadashi: 2 जून को मनाई जाएगी अपरा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा नियम

अपरा एकादशी भी सनातन धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है, जो ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी के रूप में मनाई जाती है। आज के आर्टिकल में हम आपको शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा नियम के बारे में विस्तार से बताएंगे।

kamada ekadashi 2024

Apara Ekadashi 2024 : हिंदू कैलेंडर में एकादशी महत्वपूर्ण तिथि है जो हर माह के दोनों पक्षों में आती है, जोकि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा, व्रत और ध्यान किया जाता है। वहीं, अपरा एकादशी भी सनातन धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है, जो ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी के रूप में मनाई जाती है। इसे “अपरा” कहा जाता है और इसके बाद आने वाली एकादशी को “पराण” कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और उनकी शक्ति लक्ष्मी की पूजा करने से संयम और धन की प्राप्ति होती है। इस बार यह 2 जून 2024 को मनाई जाएगी। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा नियम के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mokshda Ekadashi 2023

शुभ मुहूर्त

ज्योतिष पंचांग के अनुसार, 2 जून, 2024 को अपरा एकादशी का समय सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा। जिसका समापन अगले दिन यानी 3 जून को होगा।

महत्व

ऐसी मान्यता हैं कि इस व्रत को करने से सारे पापों का नाश होता है। साथ ही भगवान विष्णु की खास कृपा प्राप्त होती है। इससे जीवन में शुभ और सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलता है।

पूजा नियम

  • इस दिन सबसे पहले सुबह अपने शरीर को नहाकर शुद्ध करें।
  • जिसके बाद पूजा के लिए पवित्र और शांत स्थान का चयन करें।
  • अब भगवान विष्णु की मूर्ति वहां पर रखें।
  • पूजा के लिए तुलसी के पत्ते, फूल, जल, धूप, दीप और फल तैयार कर लें।
  • पूजा के अंत में भगवान की आरती उतारें और मन्त्रों का जाप करें।

इन मंत्रों का करें जाप

  • ॐ नमो नारायणाय
  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:
  • ॐ नमो नारायणाय नम:

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News