Chaitra Navratri 2024: मां काली को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, दूर होंगे दुख-दर्द मिलेगी अपार सुख-समृद्धि

Chaitra Navratri 2024: मां काली, जिन्हें देवी काली, पराशक्ति और महाकाली के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में शक्ति, विनाश और अनुग्रह की देवी हैं। वे अंधकार और बुराई पर प्रकाश और अच्छाई की विजय का प्रतीक हैं।

chaitra navratri

Chaitra Navratri 2024: इस वक्त देशभर में चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है और इसका समापन 17 अप्रैल से होगा। नवरात्रि के दौरान भक्तजन 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं। आज नवरात्रि का सातवां दिन है, और आज का दिन मां काली को समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां काली भक्तों की रक्षा और दुखों को दूर करने के लिए भूलोक पर आती है। मां की कृपा से भक्तों को हर शुभ कार्य में सफलता मिलती है, बिगड़े हुए काम बन जाते हैं, विवाह में आ रही समस्याएं भी दूर हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी मां काली को प्रसन्न करने के लिए चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने का सोच रहे हैं तो पूजा के दौरान आपको कुछ मत्रों का जाप भी अवश्य करना चाहिए।

माता काली की पूजा का महत्व

माता काली, जिन्हें देवी काली, पराशक्ति और महाकाली के नाम से भी जाना जाता है, हिन्दू धर्म में शक्ति, विनाश और अनुग्रह की देवी हैं। वे अंधकार और बुराई पर प्रकाश और अच्छाई की विजय का प्रतीक हैं। माता काली को बुराई का विनाश करने वाली देवी माना जाता है। उनकी पूजा करने से भक्तों को नकारात्मक ऊर्जाओं, बुरी आत्माओं और भय से मुक्ति मिलती है। माता काली शक्ति और आत्मविश्वास की देवी हैं। उनकी पूजा करने से भक्तों को आंतरिक शक्ति, साहस और आत्मविश्वास प्राप्त होता है। माता काली को मोक्ष की देवी भी माना जाता है। उनकी पूजा करने से भक्तों को मृत्यु के चक्र से मुक्ति और मोक्ष प्राप्त होता है।
माता काली दयालु और करुणामयी देवी हैं। वे अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं। माता काली भौतिक और आध्यात्मिक समृद्धि की देवी हैं। उनकी पूजा करने से भक्तों को धन-दौलत, सुख-समृद्धि और ज्ञान प्राप्त होता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।