Chaitra Navratri के दौरान इस दिन तक रहेगा खरमास, मांगलिक कार्यों पर रहेगी रोक, भूलकर भी ना करें ये 5 काम

इस बार चैत्र नवरात्र पर खरमास का साया रहेगा। जिस कारण कोई भी मांगलिक कार्य का आयोजन वर्जित है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको खरमास खत्म होने की तिथि बताएंगे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chaitra Navratri 2024 : देशभर में चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस दौरान 9 दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। जिनमें मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कूष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्रि शामिल हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में भक्त देवी की पूजा करते हैं और उन्हें विभिन्न रूपों में प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। यह त्योहार भारत भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 9 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024 तक चलेगी। वहीं, इस बार चैत्र नवरात्र पर खरमास का साया रहेगा। जिस कारण कोई भी मांगलिक कार्य का आयोजन वर्जित है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको खरमास खत्म होने की तिथि बताएंगे। साथ ही आपको इस दौरान कौन से कार्य नहीं करने हैं, इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे…

Chaitra Navratri के दौरान इस दिन तक रहेगा खरमास, मांगलिक कार्यों पर रहेगी रोक, भूलकर भी ना करें ये 5 काम

13 अप्रैल को खरमास होगा खत्म

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, इस साल 9 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है। जिसका समापन 17 अप्रैल को होगा। वहीं, घट स्थापना के दौरान खरमास का साया रहने के कारण नकारात्मक प्रभाव रहेगा। हालांकि, पूजा करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं खरमास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य जैसे मुंडन, विवाह, गृह प्रवेश, आदि का पूजा पाठ पर कोई असर देखने को नहीं मिलता है। बता दें कि 14 मार्च से ही खरमास की शुरुआत हो चुकी है, जिसका समापन 13 अप्रैल को होगा। ऐसे में नवरात्रि के 5 दिन खरमास में ही बीतने वाले हैं। इस दौरान आपको कुछ चीजों के करने से नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

भूलकर भी ना करें ये 5 काम

  • सगाई ना करें
  • नए बिजनेस की शुरुआत ना करें
  • गृह प्रवेश ना करें।
  • मुंडन भी ना करवाएं।
  • नया वाहन ना खरीदें।

दरअसल, चैत्र नवरात्रि के शुरू होने के अगले 5 दिन तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकते हैं। इस कारण आपको इसका नकारात्मक परिणाम झेलना पड़ सकता है। इस दौरान कोई भी किए गए कार्य का आपको अशुभ फल प्राप्त होगा। इसलिए कोशिश करें कि इन सब चीजों को खरमास खत्म होने के बाद ही करें।

इन मसालों का ना करें सेवन

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के दौरान गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी, हींग, सरसों, मेथी दाना और मिर्च पाउडर आदि का सेवन करना मना होता है। साथ ही 9 दिनों तक लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा, अंडे आदि का सेवन नही करना चाहिए। कोशिश करें कि तामसिक भोजन ही खाएं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News