Chaitra Navratri के दौरान इस दिन तक रहेगा खरमास, मांगलिक कार्यों पर रहेगी रोक, भूलकर भी ना करें ये 5 काम

इस बार चैत्र नवरात्र पर खरमास का साया रहेगा। जिस कारण कोई भी मांगलिक कार्य का आयोजन वर्जित है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको खरमास खत्म होने की तिथि बताएंगे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chaitra Navratri 2024 : देशभर में चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस दौरान 9 दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। जिनमें मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कूष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्रि शामिल हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में भक्त देवी की पूजा करते हैं और उन्हें विभिन्न रूपों में प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। यह त्योहार भारत भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 9 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024 तक चलेगी। वहीं, इस बार चैत्र नवरात्र पर खरमास का साया रहेगा। जिस कारण कोई भी मांगलिक कार्य का आयोजन वर्जित है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको खरमास खत्म होने की तिथि बताएंगे। साथ ही आपको इस दौरान कौन से कार्य नहीं करने हैं, इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे…

Chaitra Navratri के दौरान इस दिन तक रहेगा खरमास, मांगलिक कार्यों पर रहेगी रोक, भूलकर भी ना करें ये 5 काम

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।