Chaitra Navratri 2024: अष्टमी के दिन महागौरी की कृपा से दूर होंगी धन से जुड़ी समस्याएं, करें बस ये काम, बदल जाएगी किस्मत

Chaitra Navratri 2024: महाअष्टमी, जिसे दुर्गाष्टमी या अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, नवरात्रि का एक महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन, देवी दुर्गा के शक्ति रूप की पूजा की जाती है।

ashtmi

Chaitra Navratri 2024: दो दिन बाद चैत्र नवरात्रि का समापन होने वाला है। आज अष्टमी है, आज के दिन माता रानी के महागौरी रूप की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि को बहुत खास माना जाता है। आज के दिन भक्तजन विधि-विधान से महागौरी की पूजा अर्चना करते हैं और प्रार्थना करते हैं। महागौरी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय भी करते हैं। ऐसा माना जाता है की महागौरी की पूजा करने से धन और विवाह से जुड़ी समस्या दूर हो जाती हैं। इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे की अष्टमी के दिन माता रानी की पूजा अर्चना करने के साथ-साथ गौरी चालीसा का पाठ करना कितना शुभ माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

कैसा है मां महागौरी का रूप

मां महागौरी, नवरात्रि के आठवें दिन की आराध्या देवी हैं। इनका स्वरूप अत्यंत मनोहारी और पवित्र होता है। इनका वर्ण अत्यंत गोरा होता है, जो पवित्रता और ज्ञान का प्रतीक है। मां करुणा की साक्षात् मूर्ति हैं। मां अत्यंत सहज और सरल स्वभाव की हैं। इनकी उपमा शंख, चंद्र और कुंद पुष्प से की जाती है, जो पवित्रता, सुंदरता और सौरभ्य के प्रतीक हैं। मां के सभी आभूषण और वस्त्र सफेद रंग के होते हैं, इनकी चार भुजाएं हैं, जो शक्ति और समृद्धि का प्रतीक हैं। मां का वाहन वृषभ है, जो धैर्य और बल का प्रतीक है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।