Chaitra Navratri 2024: इन मंत्रों से करें मां कात्यानी की आराधना, मिलेगा सुख-समृद्धि और आरोग्य

Chaitra Navratri 2024: मां कात्यायनी नवरात्रि के छठे दिन की देवी हैं। वे अपने भक्तों को रोग, संताप और भय से मुक्ति दिलाने वाली मानी जाती हैं। मां कात्यायनी की पूजा शुभ फल प्राप्ति, विवाह में सफलता और मनोकामना पूर्ति के लिए भी की जाती है।

chaitra navratri

Chaitra Navratri 2024: इस समय देशभर में चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है और इसका समापन 17 अप्रैल को होगा। आज नवरात्रि का छठा दिन है, यह दिल माता कात्यानी को समर्पित होता है। माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्तजन नौ दिनों तक माता रानी के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं व्रत रखते हैं साथ ही साथ तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मां कात्यानी की पूजा अर्चना करने से भक्तों के संताप, कष्ट और भय खत्म हो जाते हैं।

कैसे पड़ा माता रानी का नाम कात्यानी

मां कात्यायनी देवी दुर्गा का छठा स्वरूप हैं। जब पृथ्वी पर असुरों का आतंक बढ़ गया था, तब ऋषि-मुनियों और समस्त देवताओं ने मां दुर्गा से प्रार्थना की। मां दुर्गा उनकी प्रार्थना से प्रसन्न हुईं और कत्यायनी नामक रूप में प्रकट हुईं। मां कात्यायनी ने असुरों का वध कर देवताओं और ऋषि-मुनियों को मुक्ति दिलाई।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।