Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि का दूसरा दिन होता है मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित, आशीर्वाद पाने के लिए करें इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप, बदल जाएगा आपका भाग्य

Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन, 10 अप्रैल 2024, हम माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं। देवी दुर्गा का यह स्वरूप ज्ञान, तपस्या और वैराग्य का प्रतीक है।

भावना चौबे
Published on -
Chaitra Navratri

Chaitra Navratri : हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्यौहार का विशेष महत्व है। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है। नवरात्रि के नौ दिनों तक माता रानी के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। आज 10 अप्रैल है और आज नवरात्रि का दूसरा दिन है। नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित होता है। इस दिन भक्तजन विधि विधान से मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना करते हैं और माता ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अगर आप भी आज के दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना करने जा रहे हैं तो आपको पूजा के दौरान कुछ मत्रों का जाप और आरती अवश्य करनी चाहिए। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि मां ब्रह्मचारिणी को किस चीज का भोग अत्यंत प्रिय है।

मां ब्रह्मचारिणी को किस चीज का लगाएं भोग

चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को शक्कर का भोग लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है। यह भोग मां को प्रसन्न करने के साथ-साथ घर-परिवार में सुख-समृद्धि भी लाता है। सबसे पहले, एक स्वच्छ कटोरी में शक्कर रखें। इसके बाद, घी का दीपक जलाकर मां ब्रह्मचारिणी को भोग अर्पित करें। धूप और नैवेद्य भी अर्पित करें। अंत में, मां ब्रह्मचारिणी की आरती उतारें और मंत्र का जाप करें। भोग लगाने के बाद, प्रसाद को घर के सभी सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से मां ब्रह्मचारिणी सभी पर कृपा करती हैं और सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं। मां ब्रह्मचारिणी ज्ञान और विद्या की देवी हैं। उनका प्रसाद ग्रहण करने से बुद्धि तीव्र होती है और विद्या प्राप्ति में सफलता मिलती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।