Christmas 2022 : जानिए क्रिसमस से जुड़ी खास परंपराएं

christmas 2022

Christmas 2022 : यूं तो क्रिसमस ईसाई धर्म का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार है, लेकिन इसे दूसरे धर्म के लोग भी इसे धूमधाम से मनात हैं। इस दिन प्रभु ईसा मसीह का जन्मदिन मनाया जाता है। मान्यता है कि ईसा मसीह जिन्हें जीसस क्राइस्ट और यीशू भी कहा जाता है, उनका जन्म 4-6 ईसा पूर्व 25 दिसंबर को हुआ था। उनके जन्मदिन की खुशी में दुनियाभर में क्रिसमस का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जाता है। ये दिन खूब सारे व्यंजन, रंग, रोशनी और तोहफों के नाम होता है। बच्चों को तो इस दिन का खास इंतजार होता है क्योंकि सैंटा क्लॉज उनके लिए गिफ्ट लेकर आता है। आज हम आपके बताने जा रेह हैं क्रिसमस से जुड़ी परंपराओं के बारे में –

  • क्रिसमस पर सबसे जरुरी होता है क्रिसमस ट्री। डगलस, बालसम या फर के पौधे पर तरह तरह की सजावट की जाती है। रिबिन, बेल और लाइट्स से इन्हें सजाया जाता है। आजकल बाजार में आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री भी मिलने लगे हैं।
  • मान्यता है कि सैंटा क्लॉज स्वर्ग से आकर बच्चों को गिफ्ट्स देते हैं। टॉफी, चॉकलेट, केक, फल, खिलौने, कपड़े जैसी चीजें बच्चों में बांटकर वो वापिस स्वर्ग लौट जाते हैं। सैंटा क्लॉज का जन्म चौथी शताब्दी में हुआ था और अब लोग उनका भेष धरकर बच्चों में खुशियां बांटते हैं।
  • क्रिसमस पर प्रार्थना करना सबसे महत्वपूर्ण है। गिरजाघरों में पारंपरिक तरीके से प्रभु यीशू के लिए प्रार्थना गीत गाए जाते हैं। अलग अलग स्थानों पर प्रार्थना के अलहदा तरीके हैं।
  • भक्ति गीतों के अलावा जिंगल्स, ओ होली नाइट, सैंटा क्लॉज इज कमिंग टू टाउन जैसे खुशनुमा गीत भी गाए जाते हैं। इन गीतों के जरिए लोग अपनी खुशी जाहिर करते हैं।
  • क्रिसमस के दिन चर्च में मोमबत्ती जलाने की परंपरा है। हर धर्म में त्योहार पर रोशनी का विशेष महत्व होता है। ये संसार और जीवन में प्रकाश का भी प्रतीकात्मक रूप होती है। ईसाई धर्म में भी लोग मोमबत्ती जलाकर अपने और दूसरों के जीवन के प्रकाश से परिपूर्ण होने की कामना करते हैं।
  • क्रिसमस के दिन लोग अपने घरों में घंटियां सजाते हैं। ये दिखने में तो सुंदर होती ही हैं, इनकी आवाज से माहौल में सकारात्मकता भी आती है। घंटियों की आवाज माहौल को खुशनुमा बना देती हैं।
  • क्रिसमस के दौरान लोग अपने घरों में या चर्च में झांकियां बनाते हैं। इसमें प्रभु यीशू और मदर मैरी के जीवन की झलकियां दिखाई जाती है।
  • कोई भी त्योहार पकवानों के बिना पूरा नहीं होता है। क्रिसमस पर भी स्वादिष्ट केक और पुडिंग बनाए जाते हैं। इसके अलावा अलग अलग स्थानों के लोग वहां की परंपरा के हिसाब से व्यंजन बनाते हैं। कुछ जगहों पर ईसा मसीह के लिए दूध और कुकीज़ रखी जाती है। इस तरह अपनी अपनी मान्यताओं के हिसाब से पकवान बनाए जाते हैं।
  • नए कपड़े और गिफ्ट तो हर त्योहार का हिस्सा होते हैं। दुनियाभर में क्रिसमस उन चुनिंदा त्योहारों में शामिल है जब जमकर खरीदारी होती है। इस समय ढेर सारे ऑफर भी मिलते हैं और लोग खूब शॉपिंग करते हैं।

(डिस्क्लेमर – ये लेख सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर लिखा गया है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैंष)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News