इस बार दिवाली पर राशि अनुसार करें ये दान, घर में दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Diwali Daan 2024: दीवाली 2024 पर अपनी राशि के अनुसार दान करने से पाएं मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का आशीर्वाद। जानें किस राशि के लिए क्या दान करना शुभ है।

भावना चौबे
Published on -
Diwali Daan 2024

Diwali Daan 2024: साल 2024 में दिवाली का त्योहार दो दिन मनाया जाएगा कुछ लोग 31 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार मनाने वाले हैं वहीं कुछ लोग एक नवंबर को दिवाली का त्यौहार मनाने का सोच रहे हैं। दिवाली का दिन महालक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने का एक विशेष दिन माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दीपावली पर अपनी राशि के अनुसार दान करने से विशिष्ट लाभ की प्राप्ति होती है।

राशि अनुसार वस्त्र धारण करके लक्ष्मी पूजन करने से जीवन में सुख समृद्धि और आर्थिक वृद्धि होती है। यह पावन अवसर न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। बल्कि गणेश लक्ष्मी की कृपा से समस्त बाधाओं का निवारण भी होता है, जिससे घर में खुशहाली बनी रहती है।

राशि अनुसार दान के लाभ (Diwali Daan 2024)

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के जातकों के लिए दीपावली का अवसर विशेष फलदायक हो सकता है। यदि मेष राशि के जातक इस दिन गरीबों या जरूरतमंदों में शक्कर का दान करें, तो इससे न केवल मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा बल्कि घर में सुख समृद्धि भी आएगी। इस दिन लाल रंग की वस्त्र धारण करके लक्ष्मी जी की पूजन करना शुभ माना जाएगा।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए दीपावली के अवसर पर हरी मूंग का दान करना अत्यंत शुभ माना गया है। ऐसा करने से भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन में खुशहाली वह आर्थिक उन्नति का मार्ग मिलता है। इस में सफेद रंग के कपड़े पहनकर लक्ष्मी पूजन करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए दीपावली पर गुड़ का दान करना अत्यंत लाभकारी माना गया है। ऐसा करने से भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है। इस दिन हल्के या क्रीम कलर के कपड़े पहन कर लक्ष्मी पूजन करना शुभ होता है।

कर्क राशि (cancer)

कर्क राशि के जातकों के लिए दीपावली पर लक्ष्मी जी की पूजन में फिरोजी रंग के वस्त्र धारण करना बहुत शुभ माना जाता है। अगर दान करने की बात की जाए तो कर्क राशि की जातकों को दीपावली के दिन मंदिर में या जरूरतमंद लोगों में चावल का दान करना शुभ माना जाएगा।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिए दीपावली के शुभ अवसर पर वस्त्रो का दान करना विशेष लाभकारी माना गया है। ऐसा करने से महालक्ष्मी भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही दिवाली की पूजा में सफेद रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना गया है।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए दीपावली का अवसर लक्ष्मी जी की पूजा के बाद ब्राह्मणों को मीठा खिलाना और दक्षिणा देना अत्यंत शुभ माना गया है। यह कर्म न केवल मां लक्ष्मी की कृपा पाने में सहायक होता है, बल्कि जीवन में सुख समृद्धि और शांति का संचार करता है। इस दिन पूजा के दौरान ग्रे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए दीपावली के अवसर पर पुस्तक का दान करना विशेष रूप से शुभ और लाभदायक माना गया है। ऐसा करने से ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि होती है। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, साथ ही इस दिन पूजा के दौरान गुलाबी रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना गया है।

वृश्चिक राशि (scorpion)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दीपावली के पावन अवसर पर चने की दाल और गुड़ का दान करना अत्यंत शुभ माना गया है। इसके साथ ही इस दिन मेहरून रंग के वस्त्र धारण करना लाभकारी होता है, जो शक्ति, आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए दीपावली पर लोहे से बनी चीजों का दान करना विशेष रूप से शुभ माना गया है। ऐसा करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन पूजा के दौरान ब्राउन जिसे कत्थई भी कहा जाता है। इस रंग के वस्त्र धारण करना लाभकारी होता है।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों के लिए दीपावली के अवसर पर साबुत धनिए का दान करना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है। इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस दिन पूजा के दौरान नीले रंग के कपड़े पहनकर लक्ष्मी पूजन करना बेहद ही शुभ माना जाता है।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों के लिए दीपावली के दिन मां दुर्गा के मंदिर जाकर उन्हें माला और गुलाब अर्पित करना विशेष लाभकारी माना गया है। ऐसा करने से मां दुर्गा और लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस दिन पूजा के दौरान लाल रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए दीपावली पर गरीब और जरूरतमंदों को कंबल दान करना अत्यंत शुभ माना गया है। इस दान से न केवल दानदाता को पुण्य की प्राप्ति होती है। बल्कि मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा भी प्राप्त होती है। इस दिन सिल्वर रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाएगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News