First Holi Of Universe: क्या आप जानते हैं किसने खेली थी संसार की पहली होली? यहां जानें पौराणिक कथा और मान्यता

First Holi Of Universe

First Holi Of Universe Story: रंगों का त्योहार होली नजदीक है और इस साल 7 मार्च को होलिका दहन करने के दूसरे दिन 8 मार्च को सभी रंगों में सराबोर नजर आने वाले हैं। जब भी इस त्योहार की बात आती है और धार्मिक महत्व की चर्चा निकलती है तो भक्त प्रहलाद और उनकी बुआ होलिका की कथा का जिक्र किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इस त्योहार से और भी कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई है।

होली का नाम आने पर यही कहा जाता है कि जब बुआ होलिका अपने भतीजे प्रहलाद को लेकर अग्नि में बैठ गई थी और भगवान विष्णु ने अपने भक्त की रक्षा करने के लिए आग में कभी ना जलने वाली होलिका को भस्म कर दिया था। उसी के बाद से इस पर्व को मनाए जाने का उल्लेख हर कहीं किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस वाकये से पहले भी होली का त्योहार मनाया गया था और इससे जुड़ी एक पौराणिक कथा भी प्रचलित है जहां देवलोक में सबसे पहले इस पर्व की शुरुआत की गई थी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।