Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर अपने घर लाएं ये चीजें, बजरंगबली दूर करेंगे सारे कष्ट, मिलेगा अपार धन- दौलत का आशीर्वाद

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती, भगवान हनुमान का जन्मोत्सव, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन भक्त भगवान हनुमान की पूजा करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

hanuman

Hanuman Jayanti 2024: हर साल चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के एक दिन हनुमान जयंती का त्यौहार मनाया जाता है। साल 2024 में हनुमान जयंती का त्योहार 23 अप्रैल यानी मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। इस बार हनुमान जयंती का त्योहार मंगलवार के दिन पड़ रहा है जिस वजह से यह और भी ज्यादा खास होने वाला है। हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है, क्योंकि वे भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं। हनुमान जी की भक्ति करने से भक्तों को भय, पीड़ा और कष्टों से मुक्ति मिलती है। भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए लोग हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद कुछ उपाय भी करते हैं। अगर आप भी हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको हनुमान जयंती के दिन कुछ चीजों को घर में जरूर लाना चाहिए, इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि हनुमान जयंती के दिन घर पर क्या चीज लानी चाहिए साथ ही साथ हनुमान जयंती का महत्व भी आपको बताएंगे।

हनुमान जयंती के दिन क्या चीज घर में लानी चाहिए

तांबे का फरसा

हनुमान जयंती के अवसर पर तांबे का छोटा सा फरसा घर लाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। तांबे का छोटा सा फरसा वास्तु दोष से मुक्ति दिलाता है। कुंडली दोष के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है। सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। समृद्धि और सौभाग्य प्राप्ति में सहायक होता है। तांबे का फरसा एक शुभ प्रतीक माना जाता है जो हनुमान जी की शक्ति और भक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। यह धारणा है कि हनुमान जयंती पर तांबे का फरसा घर लाने से सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद मिलता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।