Holi 2024: होली पर आजमाएं तुलसी के जुड़े ये 5 उपाय, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा, कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

तुलसी को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। होली के दिन तुलसी से जुड़े कुछ कुछ उपायों को करना फलदायी माना जाता है।

holi 2024, tulsi ke upay

Holi 2024: सनातन धर्म होली का बहुत ही खास महत्व होता है। देशभर लोग में अलग-अलग तरीके से हर्षोल्लासह के साथ यह पर्व मनाते हैं। रंगो का उत्सव लोगों के जीवन में खुशियां लाता है। इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक भी माना जाता है। होली के दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपायों (Tulsi Ke Upay) को करना बेहद शुभ माना जाता है। तुलसी को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इससे जुड़े कुछ उपायों को करने से धन की प्राप्ति होती है। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जीवन में सफलता मिलती है। आइए एक नजर इन उपायों पर डालें-

मिलेगा माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद, करें ये काम

होली के दिन होली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान तुलसी के पत्ते अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। घर-परिवार में सुख शांति बनी रहती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"