Makar Sankranti 2023: इन पवित्र स्थानों पर गंगा में लगाएं डुबकी, ये है महत्व

Diksha Bhanupriy
Published on -
Makar Sankranti

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है और अलग-अलग राज्यों में इसके विभिन्न नाम भी है। मध्य प्रदेश (MP) में जहां यह संक्रांति है तो गुजरात (Gujrat) में इसे उत्तरायण और दक्षिण भारत में पोंगल कहा जाता है। वहीं पूर्वी उत्तर में तो इसे खिचड़ी कहा जाता है क्योंकि इस दिन खिचड़ी बनाए जाने का महत्व है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा स्नान करने से सातों जन्म में किए गए पाप से मुक्ति मिल जाती है। इसे लेकर एक पौराणिक कथा भी प्रचलित है जिसके आधार पर लोग मकर संक्रांति पर गंगा स्नान कर दान पुण्य करते हैं। हम आपको कुछ ऐसे गंगा घाटों की जानकारी देते हैं जहां आप स्नान कर दान पुण्य कर सकते हैं। मकर संक्रांति के अलावा इन जगहों पर घूमने फिरने की दृष्टि से भी जाया जा सकता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।