Gangaur Puja 2024: गणगौर पूजा करने से मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें महत्व और पूजा विधि

Gangaur Puja 2024: गणगौर पूजा, जिसे गौरी त्यौहार या गौरा पर्व के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार पति-पत्नी के बीच प्रेम और भक्ति का प्रतीक है।

भावना चौबे
Published on -
gangaur

Gangaur Puja 2024: हिंदू धर्म में गणगौर त्यौहार का विशेष महत्व है। 16 दिनों तक चलने वाला यह त्यौहार महिलाओं के द्वारा मनाया जाता है और त्योहार के दौरान महिलाओं के द्वारा ही व्रत रखा जाता है। महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए गणगौर पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं तो वहीं कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं। 16 दिन तक चलने वाले इस त्यौहार की शुरुआत 24 मार्च 2024 से हो चुकी हैं और 11 अप्रैल 2024 को इसका समापन है। ऐसा कहा जाता है की गणगौर के 16 वें दिन हर महिला और लड़की को गणगौर की पूजा अवश्य करनी चाहिए। गणगौर पूजा के दौरान, भक्त मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करते हैं।

गणगौर त्यौहार का क्या महत्व है

गणगौर त्यौहार भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है। देशभर में महिलाओं और लड़कियों के बीच इस त्यौहार को लेकर अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है। यह त्यौहार नवविवाहित महिलाओं के लिए और भी ज्यादा खास होता है। आमतौर पर गणगौर का त्योहार 16 दिन तक चलता है लेकिन कहीं-कहीं जगह यह त्यौहार 18 दिन तक भी मनाया जाता है। वैसे तो हर जगह इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन राजस्थान में इस त्यौहार को लेकर अलग ही माहौल देखने को मिलता है। महिलाएं गणगौर के त्यौहार के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती के प्रति ईसर और गणगौर के प्रतिमा की पूजा अर्चना करती हैं। विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं तो वही अविवाहित महिलाएं भगवान शिव जैसा पति पाने के लिए गणगौर का व्रत रखती हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।