दिवाली के दिन आखिर क्यों बनाई जाती है सूरन की सब्जी, जानें इसकी मान्यता और फायदे

Sanjucta Pandit
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Diwali 2023 : देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। हर बार की तरह इस साल भी सभी राज्यों के शहर को दीपों से सजाया जाएगा। साथ ही, भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं दिवाली के अवसर पर लोग अपने घरों की साफ-सफाई, खरीदारी करते हैं। इस दौरान लोग घर को तरह-तरह के दिए, मिट्टी के खिलौने आदि से सजाते हैं। ऐसे में घर में विभिन्न प्रकार के व्यंजन भी पकाए जाते हैं तो वहीं इस दिन सूरन की सब्जी खाने की भी परंपरा है। वाराणसी और उत्तर भारत में परंपरागत रूप से बनाई जाने वाली यह सब्जी दिवाली के दिनों में एक प्रमुख व्यंजन है जो खाने में न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि पौष्टिकता भी प्रदान करता है। आइए जानते हैं इसके पीछे की मान्यता क्या है और इसके फायदे…

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पहली मान्यता

बता दें कि सूरन को आलू की तरह बोया जाता है। फिर दिवाली से पहले इसे निकाल लिया जाता है और दीपावली के दिन इसे स्पेशल तरीके से बनाया जाता है। इसके लिए पहले सूरन को साफ किया जाता है, फिर उसे उबाला जाता है। फिर इसमें प्याज, टमाटर, हल्दी, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालकर इसकी सब्जी बनाई जाती है। जिसके बाद इस स्पेशल सूरन की सब्जी को रोटी, पुलाव या चावल के साथ सर्व किया जाता है।

दूसरी मान्यता

एक बार अकाल पड़ गया था। इस दौरान एक शिकारी जंगल में भूखा-प्यासा भटक रहा था, तभी उसने उगते हुए एक कंद को देखा। जिसके बाद उसने अपनी भूख मिटाने के लिए एक तरकीब निकाली और कबीले वालों के डर से कंद को जमीन में गाड़ दिया ताकि उसे कोई ले जा ना सके। ऐसा करने के बाद वो वहां से चला गया। चंद महीनों बाद शिकारी ने वापस आकर देखा कि अकाल के बावजूद सूरन वैसा ही है। जिसे देख वो बहुत खुश हो गया और सोचा कि इससे तो पूरे कबीले का पेट भर जाएगे। तब से लेकर लोगों ने सूरन को अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा मान लिया और इसे अपनी समृद्धि और सुख-शांति का प्रतीक माना है।

सूरन की सब्जी खाने के फायदे

  1. सूरन प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन C, विटामिन A, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन B6 पाए जाते हैं।
  2. सूरन में अच्छी मात्रा में फाइबर होती है, जिससे पाचन सुधारता है जो कि कब्ज को कम करता है।
  3. सूरन में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो रोगों से लड़कर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।
  4. सूरन की सब्जी में फाइबर होने के कारण, यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है, जिससे वजन को कम किया जा सकता है।
  5. सूरन में फैट्स होते हैं, जो ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार होता है।
  6. सूरन उच्च रक्तचाप को कम करता है।
  7. सूरन की सब्जी खाने से आपका महिलाओं में हारमोनल बैलेंस बरकरार रहता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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