Chaitra Navratri: इन मंदिरों में धूमधाम से मनाया जाता है चैत्र नवरात्रि का त्यौहार, हर साल लगता है मेला, आप भी करें दर्शन

Chaitra Navratri: अप्रैल माह में चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है। साल 2024 में 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है इसका समापन 17 अप्रैल को होगा। चैत्र नवरात्रि को लेकर देश भर में अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है।

भावना चौबे
Published on -
mata mandir

Chaitra Navratri: नवरात्रि, हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार, देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। चैत्र नवरात्रि, वर्ष में चार बार आने वाली नवरात्रि में से पहली है, और यह बसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। इस साल, चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक मनाई जाएगी। मुंबई, भारत के सबसे जीवंत शहरों में से एक, चैत्र नवरात्रि के दौरान भव्य उत्सवों का आयोजन करता है। शहर के विभिन्न मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है, जो देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने और धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने के लिए उत्सुक रहते हैं। यदि आप भी इस चैत्र नवरात्रि मुंबई में माता के दर्शन करने और भव्य उत्सव का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ प्रसिद्ध मंदिरों की सूची दी गई है जहां आप जा सकते हैं।

1. मुंबादेवी मंदिर

यह मंदिर, जो मुंबई शहर की देवी के रूप में पूजनीय मुंबादेवी को समर्पित है, नवरात्रि के दौरान सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाता है और नौ दिनों तक विशेष पूजा और आरती का आयोजन किया जाता है। मुंबादेवी मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है और हर साल लाखों भक्त यहां दर्शन करने आते हैं। मंदिर 13वीं शताब्दी की एक काली पत्थर की मूर्ति में स्थापित देवी मुंबा की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर में कई अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी हैं, जिनमें गणेश, लक्ष्मी और सरस्वती शामिल हैं। मुंबादेवी मंदिर कई त्योहारों का आयोजन स्थल है, जिनमें नवरात्रि, गणेश चतुर्थी और दशहरा शामिल हैं। इन त्योहारों के दौरान, मंदिर को रोशनी से सजाया जाता है और विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

2. महालक्ष्मी मंदिर

महालक्ष्मी मंदिर, जो मुंबई के दक्षिण मुंबई क्षेत्र में स्थित है, देवी लक्ष्मी को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। देवी लक्ष्मी को समर्पित, यह मंदिर धन और समृद्धि की देवी के रूप में पूजनीय है। नवरात्रि के दौरान, भक्त देवी लक्ष्मी से आशीर्वाद प्राप्त करने और अपने जीवन में सुख-समृद्धि लाने की प्रार्थना करते हैं।महालक्ष्मी मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला, शांत वातावरण और देवी लक्ष्मी की शक्तिशाली मूर्ति के लिए जाना जाता है। भक्त देवी से समृद्धि, धन, सौभाग्य और सफलता प्राप्त करने की प्रार्थना करते हैं।

3. श्री जीवदानी माता देवी

श्री जीवदानी माता देवी, जिन्हें मां जीवदानी, जीव माता और आदिवासी माता के नाम से भी जाना जाता है, मुंबई और ठाणे के आसपास के क्षेत्रों में अत्यंत प्रसिद्ध देवी हैं। उनकी मूर्ति, जो जीवदान नामक पहाड़ी पर स्थित जीवदानी मंदिर में स्थापित है, सफेद संगमरमर से बनी हुई है और देवी को सिटिंग मुद्रा में दर्शाती है। माता जीवदानी को जीवन और आशा की देवी माना जाता है। भक्तों का मानना है कि देवी उनकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं, बीमारियों से मुक्ति प्रदान करती हैं, और संकटों से रक्षा करती हैं। मंदिर में हर साल कई त्यौहार मनाए जाते हैं, जिनमें नवरात्रि, होली, दशहरा और दीपावली शामिल हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News