Hanuman Jayanti: इस बार हनुमान जयंती पर बजरंगबली को जरुर लगाएं ये भोग, सुख-समृद्धि और आरोग्य का मिलेगा आशीर्वाद

Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती भगवान हनुमान का जन्मदिन है, जिसे हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। भगवान हनुमान, भगवान राम के परम भक्त और महावीर योद्धा हैं, जिनकी वीरता और भक्ति की गाथाएं आज भी लोकप्रिय हैं।

भावना चौबे
Published on -
hanuman chalisa

Hanuman Jayanti: देशभर में हनुमान जयंती का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल हनुमान जयंती उत्सव का आयोजन चैत्र मास की पूर्णिमा को किया जाता है, जब हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस बार, हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 को होगी। हनुमान जी, श्री राम के परम भक्त, चिरंजीवी माने जाते हैं। हनुमान जी की भक्ति से कहा जाता है कि सभी प्रकार के भय, रोग, दुःख, और नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है। हनुमान जयंती सिर्फ एक धार्मिक पर्व नहीं, बल्कि साहस, शक्ति और आत्मविश्वास का प्रतीक भी है। भगवान हनुमान हमें सिखाते हैं कि हमेशा सत्य का साथ देना चाहिए, बुराई का विरोध करना चाहिए और हर परिस्थिति में हार न माननी चाहिए। हनुमान जी भाव के भूखे हैं, इसलिए सच्चे मन से की गई भक्ति उन्हें प्रसन्न करती है। लेकिन हनुमान जयंती के अवसर पर कुछ खास चीजों का भोग लगाने से बजरंगबली जल्द प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है।

हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान को लगाएं इन चीजों का भोग

मीठी बूंदी

हनुमान जयंती के पावन अवसर पर भक्त भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करते हैं और उन्हें प्रसाद (भोग) चढ़ाते हैं। मीठी बूंदी न सिर्फ एक स्वादिष्ट व्यंजन है, बल्कि यह हनुमान जी को भी सबसे अधिक प्रिय भोग माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जयंती पर मीठी बूंदी का भोग लगाने और प्रसाद को परिवार और जरूरतमंदों में बांटने से बिगड़े काम बन जाते हैं और बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। यदि संभव हो तो बंदरों को भी मीठी बूंदी खिलाएं। बंदरों को हनुमान जी का बहुत प्रिय माना जाता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।