IT Act: अगर आप भी रील बनाने के शौकिन है तो सावधान हो जाएं, आईटी एक्ट के तहत पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

IT Act: आज के समय में रील बनाने का शौक हर किसी को है। हर उम्र के लोग आपको रील बनाते दिख जाएंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि आपके रील को लेकर पुलिस आपको गिरफ्तार भी कर सकती है। अगर आप कोई ऐसी रील बनाते हैं जिसकी इजाजत कानून नहीं देता तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

IT Act: सोशल मीडिया पर इन दिनों रील बनाने का शौक सिर चढ़ कर बोल रहा है। रील बनाने के लिए वो कुछ भी कर जाते हैं। आपने कई ऐसी घटनाएं सुनी होगीं जिसमें रील बनाने के चक्कर में लोगों की जान चली गई। कई बार आपने पुलिस को रील बनाने पर कार्रवाई करते हुए भी देखा होगा। आइए जानते है किस तरह के साम्रगी को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना भारी पड़ा सकता है और क्या है इसको लेकर कानून।

रील बनाने पर हो सकती है गिरफ्तारी

रील यानी कि शार्ट वीडियो जिसे बनाकर लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। अभी कुछ हफ्तों पहले ही होली पर रील बनाने पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी की थी। ऐसा पहली बार नहीं है इससे पहले भी कई बार पुलिस ने रील बनाने को लेकर कार्रवाई कर चुकी है। आप भी रील बनाने का शौक रखते है तो रील बनाने से पहले ये इस बात का ध्यान रखें कि आपके रील में कोई ऐसी साम्रगी ना हो जिससे किसी को नुकसान पहुंचता हो।

रील बनाते समय इस तरह के साम्रगी से बचें

सोशल मीडिया को लेकर कुछ नियम और कानून बनाएं गए है। इन नियमों का पालन सभी को करना पड़ता है। सोशल मीडिया पर कुछ लिखना या फिर रील बनाने को लेकर भी कानून है। अगर आप रील बनाते समय उन नियमों का पालन नहीं करते है तो आपके खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर सकती है। बता दें कि आपके रील में किसी भी तरह से अवैध कंटेंट पाया गया तो फिर आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। रील के माध्यम से अगर आपने कोई भी अश्लील साम्रगी को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया तो भी नुकसान आपको ही होगा।

इन कानूनों के तहत होती है कार्रवाई

कानून की धारा 67 और 67 ए के तहत सोशल मीडिया पर किसी तरह के अश्लील सामग्री को लेकर कुछ बनाने पर रोक है। अगर आपने ऐसा कुछ किया तो कानून के तहत आपको 3 से 5 साल की जेल हो सकती है। इतनी ही नहीं बनाने के अलावा आपने अगर कोई ऐसा वीडियो या पोस्ट पसंद किया ये उसे शेयर किया तो भी पुलिस आप के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News