Special Oil: जोड़ों के दर्द ने कर दिया है उठना-बैठना मुश्किल, घर पर बनाएं ये चमत्कारी तेल, मिलेगी राहत

Special Oil: जोड़ों का दर्द सताता है? इस स्‍पेशल तेल से मिलेगी राहत। आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकता है। यह तेल प्राकृतिक चीजों से बना है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। यह तेल जोड़ों में सूजन को कम करता है और दर्द से राहत देता है। यह रक्त प्रवाह को भी बेहतर बनाता है, जिससे जोड़ों को पोषण मिलता है और वे मजबूत बनते हैं।

joint pain

Special Oil: जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। यह दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, चोट, या मोटापा। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं, जिनमें दवाएं, फिजियोथेरेपी, और सर्जरी शामिल हैं।लेकिन इन उपचारों के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं जो आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जब कभी भी जोड़ों की दर्द या मालिश की बात सामने आती है तो सबसे पहले तेल का ध्यान आता है। तेल को हमेशा से ही मालिश करने के लिए और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बदलते मौसम में जोड़ों का दर्द होना बहुत ही आम समस्या होती है। कभी-कभी यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बैठना, चलना, झुकना या किसी भी प्रकार का काम करने में मुश्किल होती है। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसे चमत्कारी तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ ही देर में जोड़ों का पुराने से पुराना दर्द भी खत्म कर देता है, तो चलिए जानते हैं कि इस तेल को कैसे बनाया जाता हैं और इसके क्या-क्या लाभ होते हैं।

कैसे बनाएं चमत्कारी तेल

सामग्री

नारियल का तेल – 1 कप
सरसों का तेल – 1 कप
अलसी के बीज – 1/2 कप
मेथी के बीज – 1/2 कप
कपूर – 10 ग्राम

विधि

1. एक पैन में नारियल का तेल और सरसों का तेल गरम करें।
2. जब तेल गरम हो जाए तो उसमें अलसी के बीज और मेथी के बीज डालें।
3. बीजों को सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
4. भुने हुए बीजों को तेल से निकाल कर ठंडा होने दें।
5. ठंडे होने पर बीजों को पीसकर पाउडर बना लें।
6. एक कांच के जार में तेल और पाउडर को मिलाएं।
7. जार को अच्छी तरह से बंद करके ठंडी जगह पर रखें लेकिन फ्रिज में ना रखें।

कैसे करें इस तेल कैसे उपयोग करें

दर्द वाले क्षेत्र पर तेल की कुछ बूंदें लगाएं। तेल को हल्के हाथों से मालिश करें। तेल को रात भर लगाकर छोड़ दें। आप इस तेल का उपयोग दिन में दो बार कर सकते हैं। रोजाना रात में सोने से पहले इस तेल की मालिश करने से दर्द कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा।

तेल के अलावा ये घरेलू उपचार भी अपनाएं जा सकते हैं

गर्म पानी से सिकाई: गर्म पानी से सिकाई करने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

बर्फ से सिकाई: बर्फ से सिकाई करने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन: लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News