रिलेशनशिप को मज़बूत और बेहतर बनाने में kiss का है बहुत ख़ास रोल, जानिए प्यार से जुड़े दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

प्यार सचमुच आपको पागल बना सकता है, इसे सिर्फ फिल्मी जुमला मत मानिए। प्यार हार्मोन के स्राव को गति प्रदान कर सकता है जो आपके मूड, निर्णय और लगाव के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। ये प्रभाव ऐसे कार्यों को जन्म दे सकते हैं जिन्हें "पागल" माना जा सकता है। वहीं, प्यार एक प्राकृतिक दर्द निवारक दवा भी है। एंडोर्फिन और अन्य 'फील-गुड' हार्मोन की रिहाई के कारण प्यार में होने की खुशी एक शक्तिशाली एनाल्जेसिक के रूप में कार्य कर सकती है।

Love

Psychological Facts : प्रेम जीवन का मूल तत्व है। हर व्यक्ति के लिए प्रेम एक अलग अनुभूति लेकर आता है। संसार में जितने मन है, प्रेम के उतने ही अनुभव है। प्रेम क्या है…इसे लेकर मनोविज्ञान में लंबे समय से कई तरह की रिसर्च हुई है और इसमें कई दिलचस्प और चौंकाने वाले तथ्य निकलकर सामने आए हैं। आज हम आपके लिए प्रेम से जुड़े ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य लेकर आए हैं।

प्रेम से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. हमने किताबों और फ़िल्मों में पहली नज़र के प्यार के बारे में खूब पढ़ा देखा होगा। कई लोगों ने इसे महसूस भी किया होगा। और सच मानिये ये सिर्फ़ फ़िल्मी शिगूफ़ा नहीं है। पहली नजर के प्यार का वैज्ञानिक आधार होता है। लोगों के लिए कुछ ही सेकंड में प्यार में पड़ना संभव है। मस्तिष्क में ऑक्सीटोसिन, फेनिलथाइलामाइन और डोपामाइन जैसे तेजी से रिलीज होने वाले रसायन कनेक्शन की तत्काल भावना पैदा कर सकते हैं।
  2. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसके साथ गले मिलने से मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन रिलीज करता है। यह रसायन तनाव से राहत देता है और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।
  3. जिस व्यक्ति से हम प्यार करते हैं उसे देखने के एक सेकंड से भी कम समय में, मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे रसायन छोड़ता है। साथ में, वे गहन खुशी और सुकून की भावना प्रदान करते हैं।
  4. जिस व्यक्ति की आप परवाह करते हैं या प्रेम करते हैं, उसकी तस्वीर देखने से तनाव और दर्द का स्तर कम हो सकता है। उसपर यदि आप घायल या बीमार हैं तो ये चीज़ आपको तेजी से ठीक होने में मदद करती है।
  5. प्रेम उम्र भी बढ़ाता है। रिसर्च से पता चलता है कि प्रेमपूर्ण, दीर्घकालिक संबंधों में रहने वाले लोग संभवतः मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के कारण अधिक समय तक जीवित रहते हैं।
  6. चुंबन (kiss) हमें यह चुनने में मदद करता है कि हम किसे प्यार करेंगे। यह लंबे समय तक चलने वाले प्यार को बनाए रखने में सहायक होता है। यदि आपकी राय में आपका साथी एक अच्छा kisser है, तो आपके रिश्ते में खुश रहने की संभावना अधिक हो सकती है।
  7. प्यार का नशा…ये लाइन आपने कई बार सुनी होगी। इसे महज़ जुमला मत मानिए। वास्तव में रोमांटिक प्रेम का प्रभाव कोकीन के समान ही होता है। प्यार में होने से जुड़ी भावनाएं मस्तिष्क के उसी क्षेत्र को उत्तेजित कर सकती हैं जैसे कोकीन का उपयोग, प्यार के अत्यधिक नशे की लत वाले गुणों को दर्शाता है।
  8. लंबी दूरी के रिश्ते (Long distance relationships) तब बेहतर काम करते हैं जब पार्टनर अंतरंग भावनाओं के बारे में ज़्यादा संवाद करते हैं। जब दोनों साझेदार अपने साथी के प्रति एक आदर्श दृष्टिकोण रखते हैं, तो रिश्ते के सफल होने की अधिक संभावना होती है।
    किसी के साथ स्वस्थ सामाजिक संबंध रखना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। लंबे समय तक अलग-थलग रहना हानिकारक हो सकता है और obsessive compulsive disorder जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है।
  9. प्यार लंबे समय तक कायम रहता है जब दोनों साथी सक्रिय रूप से आत्म-संतुष्टि की दिशा में काम कर रहे हों। जो जोड़े अपनी समस्याओं के लिए चिकित्सकीय थेरेपी लेना चुनते हैं, उनमें से 70% को इस प्रक्रिया से संतुष्टि और लाभ मिलता है।
  10. प्रेम की जड़ें विकासवादी हैं। विकासवादी दृष्टिकोण से, प्यार मजबूत बंधन और सहकारी साझेदारी बनाने में मदद करता है, जो अस्तित्व और प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।