World Heart Day: जानें विश्व ह्रदय दिवस का इतिहास और महत्व, ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

World Heart Day

World Heart Day: दिल इंसानी शरीर का वो हिस्सा जिससे भावनाएं और स्वास्थ्य दोनों जुड़े हैं। रिश्तों के मनमुटाव में दिल का दुखना हो या फिर स्वास्थ्य में लापरवाही के चलते दिल पर असर होना दोनों ही बातें व्यक्ति के लिए नुकसानदायक है। दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और अगर इसके ब्लड सर्कुलेशन में कोई समस्या आए तो ये हमें एक गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। यही कारण है कि दिल के स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल वर्ल्ड हार्ट मनाया जाता है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक दुनिया में दिल की बीमारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। हर साल 20 मिलियन से ज्यादा लोग ह्रदय संबंधी रोगों का शिकार होकर अपनी जिंदगी खो देते हैं। चलिए आज आपको विश्व ह्रदय दिवस के इतिहास और महत्व से रूबरू करवाते हैं।

World Heart Day का महत्व

दुनिया भर में विश्व ह्रदय दिवस मनाए जाने का एकमात्र उद्देश्य दिल और इसको बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस दिन पर अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर ये बताया जाता है कि किस तरह से दिल का ख्याल रखते हुए उसे स्वस्थ्य रखा जा सकता है। व्यक्ति के लाइफ स्टाइल कैसी होनी चाहिए जो उसे किसी भी तरह की बीमारी से दूर रखे। इन्हीं चीजों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है।

विश्व ह्रदय दिवस का इतिहास

स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने वाले इस दिन के इतिहास की बात करें तो सबसे पहले इस साल 2000 में 24 सितंबर के दिन मनाया गया था। 1997 से 1999 तक वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अध्यक्ष रहे एंटनी बेयस डी लूना ने सबसे पहले दिन को मनाया जाने का विचार रखा था। इसके बाद इसे 24 की जगह 29 सितंबर को मनाया जाने लगा। इस साल इस दिन की थीम “Use Heart, Know Heart” रखी गई है।

ऐसे रखें दिल का ख्याल

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह किसी मशीन में लगे पंप की तरह काम करता है। अगर यह प्रॉपर तरीके से हमारे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेट नहीं करेगा तो हमारा शरीर ठीक तरह से काम नहीं कर पाएगा। यही वजह है कि ह्रदय के स्वास्थ्य के देखभाल करना बहुत जरूरी है। हेल्दी लाइफस्टाइल, व्यवस्थित खानपान तथा एक्सरसाइज दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण जरिया है।

अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं और अपने दिल को हमेशा स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करें जो ज्यादा तली गली और मिर्च मसाले से भरी हुई ना हो। उचित मात्रा में लिया गया भोजन, दाल, फल,  सब्जी, ड्राई फ्रूट यह व्यक्ति को स्वस्थ बनाकर रखते हैं। खाने में नमक का उपयोग भी सीमा में करना चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर का कारण बनता है जो सीधा हार्ट पर असर डालता है।

इसके अलावा हर व्यक्ति को एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अपनी भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते हैं लेकिन 15 से 20 मिनट हर व्यक्ति को अपनी बॉडी के लिए देना चाहिए। अगर आप कोई जटिल एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो नॉर्मल वॉक के जरिए भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

बदलते हुए खानपान के साथ अल्कोहल, तंबाकू और अन्य नशीली चीजों के सेवन में व्यक्ति के शरीर पर बहुत प्रभाव डाला है। स्वास्थ्य दिल और शरीर चाहते हैं तो ऐसी वस्तुओं से उचित दूरी बनाकर रखें।

दिल और शरीर के लिए यह भी जरूरी है कि आप अपना रुटीन चेकअप कराते रहे। हर थोड़े समय में डॉक्टर के पास जाना और अपने शरीर का चेकअप कराना बिल्कुल भी बुरा नहीं होता। वहीं अगर आपको थोड़े से भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हो जो विश्वास को प्रभावित कर सकते हैं, तो बिना देर किए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News