जानें क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, कैसे किया जा सकता है इस गंभीर बीमारी से बचाव

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो हर साल लाखों लोगों की जिंदगी छीन लेती है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है।

World Cancer Day

World Cancer Day: कैंसर एक ऐसी घातक बीमारी है जिसका नाम सुनकर कोई भी हैरान रह जाता है। जब हम अपने आसपास के किसी व्यक्ति के बारे में सुनते हैं कि उसे कैंसर हो गया है या वह कैंसर से पीड़ित है तो हमें अंदर तक गहरा झटका लगता है। कैंसर के प्रति जागरूकता की कमी के चलते हर साल लाखों लोग अपनी जिंदगी गवा देते हैं। पूरी दुनिया में 4 फरवरी को हर साल वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है ताकि इस बीमारी की प्रति लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके। साल 2018 में WHO ने जो आंकड़े जारी किए थे उसके मुताबिक कैंसर की वजह से 90 लाख लोगों की मौत हो गई थी। अब हाल ही में जो रिपोर्ट आई है उसमें यह मामले 77% बढ़ने की संभावना जताई गई है। आज हम आपको बताते हैं कि वर्ल्ड कैंसर डे क्यों मनाया जाता है। वहीं ये भी जानते हैं कि व्यक्ति किस तरह की लाइफस्टाइल अपनाकर कैंसर से बच सकता है।

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे

वर्ल्ड कैंसर डे मनाए जाने की शुरुआत साल 1999 में की गई थी। इसे सबसे पहले पेरिस के वर्ल्ड सम्मिट अगेंस्ट कैंसर में मनाया गया था। साल 2000 से इसे 4 फरवरी के दिन कैंसर डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के मरीजों की पहचान कर उन्हें सटीक इलाज मुहैया कराना और बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

कैसे करें कैंसर से बचाव

दुनिया भर में जो तरह-तरह की बीमारियां फैल रही है। उसके पीछे कहीं ना कहीं हमारी लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। कैंसर भी एक ऐसी बीमारी है जिसके पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल सबसे बड़ी वजह है। कुछ चीजों का ध्यान रखकर हम इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं।

छोड़े अनहेल्दी खाना

अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। संतुलित आहार कैंसर के खतरे को काफी हद तक काम कर देता है। फल सब्जियों में कई तरह की एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं।

करें एक्सरसाइज

हेल्दी डाइट हमें स्वस्थ बनाए रखने में जितनी मददगार है। उतनी ही जरूरी रोजाना 30 मिनट की गई एक्सरसाइज भी है। व्यक्ति का शरीर एक्टिव रहता है तो स्तन और पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। रोजाना कुछ देर वॉक जरूर करनी चाहिए या चाहे तो साइकलिंग और स्विमिंग भी कर सकते हैं।

तंबाकू और शराब

तंबाकू और शराब यह दोनों ऐसी चीज हैं, जो कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ा देती है। धूम्रपान, तंबाकू, गुटखा, सुपारी, शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इससे न सिर्फ कैंसर बल्कि अन्य खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है।

सूरज की किरण

सूरज की धूप हमारे शरीर के लिए जितनी जरूरी है यह उतनी ही हानिकारक भी साबित हो सकती है। अगर सूरज की यूवी रेज से ना बचा जाए तो स्किन कैंसर का खाता उत्पन्न हो सकता है। ये जरूरी है कि धूप में जाते समय सनस्क्रीन लगाएं और त्वचा को कपड़े से कवर करें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News