Lifestyle: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, सप्लीमेंट्स से करें तौबा

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। पतला, दुबला, छरहरा दिखने की ख्वाहिश कई लोगों की होती है। इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं, वर्कआउट करते हैं और काफी हद तक अपने मकसद में कामयाब भी होते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो वजन बढ़ाने की कोशिशें करते हैं, लेकिन वजन सिर्फ वर्कआउट से नहीं बढ़ता। इसलिए लोग वजन बढ़ाने के लिए पाउडर्स या सप्लीमेंट्स का सहारा लेने लगते हैं। उन्हें ये अंदाजा भी नहीं होता कि वजन और सेहत बनाए रखने की हर चीज उनकी अपनी रसोई में मौजूद है। वो भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं नेचुरल तरीके से। आइये जानते हैं उन खाद्य पदार्थ के बारे में:

यह भी पढ़ें – Morena News: हाईकोर्ट की अवहेलना करते हुए सरकारी तंत्र ने गरीब किसानों के खेत में चलाया हार्वेस्टर

दूध– हमे बचपन से ही ये बताया जाता है कि दूध एक कंप्लीट फूड है। किसी भी तरह के न्यूट्रिशन के सप्लीमेंट्स लेने से पहले दूध की ताकत का अहसास एक बार फिर कर लेना जरूरी है। यह फैट, कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन सहित विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर है। एक्सरसाइज के बाद दूध पीने से मसल्स की ग्रोथ में मदद मिलती है।

चावल– जो लोग डाइटिंग पर होते हैं, वो चावल से गुरेज करते हैं। जाहिर है वजन बढ़ाने में चावल काफी मददगार होता है। इसलिए चावल को सब्जियों के साथ पकाकर दाल के साथ खाएं। वजन पर फर्क दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: जबलपुर पुलिस की बड़ी लापरवाही, शव की शिनाख्त किये बगैर उसे दफनाया

आलू – वर्कआउट करने के साथ डाइट में आलू शामिल करें। इससे वजन तो बढ़ेगा ही साथ में वर्कआउट की वजह से आप बेडोल भी नहीं लगेंगे। आलू में मौजूद स्टार्च वजन बढ़ाने में कारगर है। लेकिन चिप्स या फ्रेंच फ्राइज खाने से बचें।

काजू – वजन बढ़ाने के लिए उतने काजू रोजाना खाएं जितने आपकी मुट्ठी में एक बार में आ जाएं। काजूओं को दूध के साथ या फिर भिगोकर खाएं।

अंडे– अंडे में फैट और प्रोटीन का अच्छा मिश्रण होता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए रोज उबला अंडा खाएं और दूध पिएं।

यह भी पढ़ें – MP के इन कर्मचारियों को होली का बड़ा तोहफा, जारी हुई राशि, नवनियुक्त शिक्षकों के मानदेय पर बड़ी अपडेट

पनीर – डाइटिंग करने वाले या वजन बढ़ाने वाले दोनों के लिए पनीर फायदेमंद है। पनीर से पेट भरने का अहसास जलती होता है, एवं भूख कम लगती है। पनीर को भोजन में अधिक मात्रा में शामिल करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

पास्ता – कैलोरी और कार्बस से भरपूर पास्ता भी वजन बढ़ाने का अच्छा सोर्स है। साबुत अनाज से बने पास्ता को अपनी डाइट शामिल करें। हालांकि दोनों वक्त सिर्फ पास्ता खाना नुकसानदायी भी हो सकता है, इसलिए इसे सलाद या सब्जी की तरह खाएं।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News