अनानास से बालों को बनाएं मजबूत और चमकदार, अपनाएं ये 6 आसान स्टेप्स

अनानास में विटामिन सी, मैगजीन और कॉपर पाया जाता है, जिससे बाल खूबसूरत और लंबे होते हैं। साथ ही यह बालों का झड़ना कम कर देता है। अब बालों के लिए यह इतना ज्यादा फायदेमंद है

hair

Make Hair Shiny With Pineapple : लड़कियां अपने चेहरे और बालों को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहती है। इसके लिए वह तरह-तरह के सोर्सेस पढ़ती हैं, देखती रहती है और इसे घर पर ही अप्लाई भी करती है। वैसे तो लड़कियों को श्रृंगार करना बहुत पसंद होता है। श्रृंगार के साथ-साथ अगर बाल भी अगर स्मूथ, घने और काले हो, तो यह उनकी ब्यूटी पर चार-चांद लगा देता है। जैसे चेहरे के लिए वह तरह-तरह के ब्रांडेड प्रोडक्ट्स यूज करती है। ठीक उसी तरह अपने बालों के लिए भी वह तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर, आदि तलाशती रहती है। इसके अलावा, होममेड हेयर मास्क भी तैयार करती है। जिससे उनके बाल मजबूत, घने और चमकदार बन जाए। वैसे बालों के लिए अनानास बहुत फायदेमंद फ्रूट माना जाता है। इससे तैयार किए गए हेयर मास्क को अप्लाई करने पर आपको पोषण सहित शाइनी बाल भी मिलेंगे।

अनानास से बालों को बनाएं मजबूत और चमकदार, अपनाएं ये 6 आसान स्टेप्स

अनानास में ब्रोमेलैन सहित अन्य बहुत से एंजाइमों की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो बालों के स्कैल्प तब जाकर इसे मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, अनानास में विटामिन सी, मैगजीन और कॉपर पाया जाता है, जिससे बाल खूबसूरत और लंबे होते हैं। साथ ही यह बालों का झड़ना कम कर देता है। अब बालों के लिए यह इतना ज्यादा फायदेमंद है, तो आप इसे घर पर ही आसानी से इससे हेयर मास्क, हेयर सिरम और हेयर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

हेयर मास्क

  • अगर आप अनानास को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो आप इसमें नारियल तेल मिला सकती हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक कप अनानास का पेस्ट और इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल डालना है। इसके बाद, इसके मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लेना है और इसे अपने बालों पर अप्लाई करने के 30 मिनट बाद शैंपू से वॉश कर लेना है। इससे आपके बाल स्मूथ और चमकदार बन जाएंगे।
  • इसके अलावा, आप इसे दही में मिलाकर भी मास्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधा कप दही और एक कप अनानास का पेस्ट एक कटोरी में लेकर मिलाना है और इसे लगाकर करीब 30 मिनट बाद इसे धो लें। इससे बाल हाइड्रेट होगा और इसमें सॉफ्टनेस आएगी।

हेयर स्क्रब

  • यदि आप अनानास को स्क्रब के तौर पर बालों के लिए इस्तेमाल करना चाहती है, तो आप इसमें ओटमील मिला सकती हैं। इसके लिए आपको आधा कप अनानास का पेस्ट में एक चौथाई कप ओटमील डालना है और इसे स्कैल्प पर लगाना है। जिसके बाद धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज भी करना है। इसे लगाने के करीब 10 मिनट बाद साफ और ठंडे पानी से हेयर वॉश कर लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे।
  • अनानास और ब्राउन शुगर को मिलकर भी बालों के लिए एक बढ़िया-सा स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इससे डैंड्रफ और गंदगी साफ होती है और आपके बालों को मजबूती मिलती है।

हेयर सीरम

  • अगर आप अनानास को सीरम के तौर पर यूज करना चाहती हैं, तो आपको आधे कप अनानास के रस में दो छोटे चम्मच विटामिन ई का तेल मिलना चाहिए। अब इसके मिश्रण को स्कैल्प पर लगाए। जैसा कि हम सभी जानते हैं विटामिन ए बालों को पोषण प्रदान करता है। वहीं, अनानास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की चमक को बढ़ाता है। इसलिए यह सीरम आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा।
  • इसके अलावा, आप जोजोबा ऑयल को अनानास के रस में मिलाकर बढ़िया सा एक सीरम तैयार कर सकती हैं। यह बालों को हाइड्रेट करने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करेगा। इसे आप रात में सोने से पहले लगा ले और रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। फिर सुबह उठकर इसे अच्छे से वॉश कर लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News