बिना मावा बादाम से बनाए टेस्टी पेड़ा, जानें रेसिपी और बनाने की विधि

Avatar
Published on -
Bhai Dooj Badam Peda Recipe

Bhai Dooj Badam Peda Recipe : 12 नवंबर के दिन दीपावली का त्योहार देश भर में हर्षोल्लाह और धूमधाम से मनाया गया। इस त्यौहार के बाद भाई-बहन का सबसे खास दिन भाई दूज आता है। भाई दूज के दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उनका मुंह मीठा करवाती हैं और उनके अच्छे जीवन के लिए कामना करती है अधिकतर बहाने अपने भाइयों के लिए घर पर ही स्वादिष्ट मिठाइयां बनकर तैयार करती है, ताकि वह ताजी भी रहे और भाइयों के मुंह में मिठास घोल सके।

अगर आप भी इस भाई दूज अपने भाई के लिए कुछ स्पेशल बना कर तैयार करना चाहती है लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या बनाए जो टेस्टी भी लगे और बाजार से ज्यादा शुद्ध रहे तो आज हम आपको बिना मावे के बादाम के पेड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और ये खाने में एक दम बाजार जैसे पेड़े की तरह लगता है। चलिए जानते हैं कैसे बिना मावे के बनाएं जा सकते हैं बादाम के पेड़े –

बादाम पेड़े बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • एक कटोरी बादाम आटा
  • शक्कर स्वादानुसार
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • 4-5 केसर धागे
  • आधा कटोरी गर्म दूध
  • 3 चम्मच घी
  • बादाम दो भाग में कटे हुए

बनाने की विधि

बादाम के पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में दूध और केसर डालकर अच्छे से मिलना होगा और इसे कुछ देर के लिए भिगोकर रख देना होगा। अब आपको एक पैन में तीन से चार चम्मच घी डालकर उसे अच्छे से गर्म करना है। जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें बादाम का आटा डालकर अच्छे से खिलाए और कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं। जब यह सुनहरे होने लगे और इसमें से अच्छी खुशबू आने लगे तो इसमें बादाम पाउडर, इलायची पाउडर और केसर मिल्क डालकर अच्छे से हिलाएं। उसके बाद चाशनी बना कर इसमें मिक्स कर दें।

अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और उसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाएं तो इस मिश्रण की छोटी छोटी लोई बना कर तैयार करें आप चाहें तो इसे एक सांचें में भी बना कर तैयार कर सकती हैं। ये बन कर तैयार हो चुका है। आप इसमें ऊपर एक बादाम लगा दें और सर्व करें। ये आपके भाई को बेहद पसंद आएगी। ये पेड़े बेहद स्वादिष्ट और मुंह में मिठास घोलने के लिए अच्छे माने जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News