मसाज के हैं बड़े लाभ, ब्यूटी और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों मसाज (massage) काफी ट्रेंड में है। स्पा, पार्लर के अलावा अब कई बड़ी कंपनिया घर पर भी मसाज सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। हालांकि हमारे यहां अरसे से मालिश की परंपरा रही है। बच्चे से लेकर गर्भवती महिला और बुजुर्गों की भी अलग अलग तरीके से मालिश की जाती रही है। मालिश या मसाज से जहां शरीर को आराम मिलता है, वही तनाव से मुक्ति और दर्द से राहत भी मिलती है। आज हम आपको मसाज से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

KBC Season-14 : 150 रुपए रोज कमाने वाले इस शख्स ने KBC-14 में जीते 50 लाख, जानिए पूरी कहानी

  • लॉस एंजिल्स स्थित सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर में मसाज को लेकर एक अध्ययन किया गया और इसमें ये बात निकलकर सामने आई कि शरीर को आराम देने और दर्द को कम करने के अलावा, तेल की मालिश इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर करती है।
  • यूं तो हर मौसम में मसाज कराई जा सकती है लेकिन सर्दियों के मौसम में ये विशेष लाभकारी है। इस मौसम में तेल की मसाज कराने से जहां ड्राइनेस से मुक्ति मिलती है, वहीं जोड़ो मांसपेशियों के दर्द में भी फायदा होता है।
  • मसाज करने से हमारा मेंटल स्ट्रेस कम होता ह, इससे कार्टिलोस हॉर्मोन का लेवल कम होता है। इस्तेमाल किए जाने वाले खुशबूदार तेल, कैंडल्स वगैरह भी काफी रिलैक्सिंग होती है जिससे हमारा तनाव दूर भागता है। अलग अलग तरह के तेल भी मानसिक तनाव दूर करने में सहायक होते हैं।

    मसाल से सेक्शुएल पावर भी बढ़ता है। एसेंशियल ऑयल से की जाने वाली मसाज महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार होती है। वहीं महिलाओं में सेक्स हार्मोन और फर्टिलिटी को स्टीमूलेट भी करती है।

  • मसाज से हमें शरीर के दर्द में राहत मिलती है। ये एक नेचरल पेन रिलीवर है जिससे मसल्स रिलैक्स होती हैं। इसी कारण हमें सिर दर्द, बदन दर्द में राहत महसूस होती है।
  • अगर आप लगातार मसाज कराते हैं तो ये आपकी ब्यूटी के लिए भी बहुत अच्छा है। इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है। रंगत भी निखरती है और झुर्रियों से बचाव होता है।
  • मसाज का असर सिर्फ बाह्य शरीर पर नहीं, बल्कि हमारी आंतों की क्षमता पर भी होता है। इससे बॉडी टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और डाइजेशन सुधरता है।
  • मसाज से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल होता है। इससे बीपी नॉर्मल रहता है, एंग्जाइटी दूर होती है और इंसुलिन रेजिस्टेंस अच्छा होने से डायबिटीज में भी फायदा होता है।