सपनों के संकेत : अगर सपने में पानी दिखाई दे तो जीवन में आ सकता है बदलाव, समुद्र दिखे तो हो जाइए सावधान

Secret of dreams

 World of Dreams : हमारी जीवन की कुछ अभिन्न घटनाओं में सपने भी शामिल हैं। नींद के साथ ही हम सपनों की एक ऐसी दुनिया में प्रवेश करते हैं, जहां हर रात हम जाने कितने नए पुराने दृश्य किसी फिल्म की तरह देखते हैं। सपने व्यक्ति के अंतर्मन की अदृश्य दुनिया को जानने का एक तरीका हो सकते हैं। मानव मन के विभिन्न संवेग, चिंता या खुशी जैसे भावों का विभिन्न रूप हो सकते हैं।

सपनों  को लेकर विभिन्न अवधारणाएं

कुछ धार्मिक परंपराओं में सपनों को एक ऊँचे या आध्यात्मिक स्तर की संवेदनशीलता का हिस्सा माना जाता है। इसीलिए वहां ये मान्यता भी है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि विज्ञान इस बात को प्रमाणित नहीं करता है और सपनों को लेकर निरंतर कई तरह के शोध किए जाते रहे हैं। लेकिन कई स्थानों पर वहां की मान्यताओं के अनुसार सपनोंं की व्याख्या की गई है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में कई तरह के सपनों के संकेतों के बारे में बताया गया है। आज हम जानेंगे सपने में पानी को अलग अलग रूप में देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में पानी देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में बहता हुआ पानी देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में उतार चढ़ाव आते रहेंगे। भविष्य में किसी के साथ विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अगर ऐसा सपना दिखे तो चित्त को शांत रखें और किसी भी तरह की गरमागरमी से बचें।
  • अगर सपने में समंदर देखते हैं तो ये भी अच्छा संकेत नहीं माना गया है। समुद्र देखने का अर्थ है कि भविष्य में किसी तरह की दुर्घटना, नुकसान या हानि हो सकती है। अगर खुद को समुद्र के पास खड़ा देखते हैं तो ये इस बात का इशारा हो सकता है कि आपसे कोई गलती हो रही है और उसे सुधारने की जरुरत है।
  • सपने में बारिश का पानी देखना शुभ माना जाता है। ये आने वाली सफलता या धनलाभ का इशारा है। अगर आप सपने में बारिश देखते हैं तो आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो सकती है। ये भी संभव है कि आपके घर कोई नया वाहन आए।
  • अगर सपने में खुद को या किसी और को नदी या तालाब में तैरते हुए देखते हैं तो ये शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको जीवन में कामयाबी मिलने वाली है। जीवन में कोई खुशखबरी आ सकती है और अविवाहित लोगों की शादी हो सकती है।
  • सपने में साफ पानी देखना शुभ माना जाता है। ये सपना आपकी स्वच्छ छवि की ओर इशारा करता है। आपके जीवन में मान सम्मान बढ़ने, धनलाभ और पदोन्नति का भी संकेत हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News