Memory Improving Tips: क्या आप भी पढ़ा हुआ भूल जाते हैं बार-बार, ऐसे में काम आएंगी ये टिप्स, मेमोरी पावर बनेगी स्ट्रांग

Memory Improving Tips: याद रखने की कला में महारत हासिल करना हर विद्यार्थी का सपना होता है। अच्छी मेमोरी न केवल परीक्षाओं में सफलता दिलाती है, बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में उपयोगी होती है।

भावना चौबे
Published on -
mind

Memory Improving Tips: हर कोई अच्छी मेमोरी पावर चाहता है। न सिर्फ पढ़ाई के लिए बल्कि जीवन की तमाम छोटी से बड़ी चीजों को याद रखने के लिए याददाश्त का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। अगर बात की जाए बच्चों की, तो पढ़ाई के दौरान क्वेश्चन आंसर और पढ़ी हुई चीजों को याद रखने के लिए बच्चे बहुत परेशान होते हैं। अगर आप भी पढ़ाई के दौरान सब कुछ याद रखना चाहते हैं और अपनी मेमोरी पावर को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे कुछ मेमोरी इंप्रूवमेंट टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी याददाश्त को मजबूत बना सकते हैं।

मेमोरी पावर को कैसे बढ़ाएं

1. कॉनसेप्ट ब्रेकिंग

किसी भी चीज को याद रखने का एक बेहतरीन तरीका है उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांट देना। यह तकनीक, जिसे “कॉनसेप्ट ब्रेकिंग” के नाम से जाना जाता है, कई तरह से मददगार साबित होती है। एक बार में पूरी जानकारी को याद रखने की कोशिश करने से दिमाग पर बोझ पड़ता है। छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर, आप दिमाग को आसानी से जानकारी को ग्रहण करने और उसे संसाधित करने में मदद करते हैं। छोटे हिस्से आपको हर भाग पर ध्यान केंद्रित करने और उसे गहराई से समझने का अवसर देते हैं। इससे जानकारी याद रखने की संभावना बढ़ जाती है। जब जानकारी टुकड़ों में विभाजित होती है, तो उसे दोबारा याद करना और उसका रिवीजन करना आसान हो जाता है। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी भाग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कॉनसेप्ट ब्रेकिंग आपको जानकारी को व्यवस्थित करने और उसमें संबंधों को समझने में मदद करती है। यह तार्किक सोच और समस्या-समाधान कौशल को विकसित करने में भी योगदान देता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।