पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तेल, चुटकियों में होने लगेगा असर

Avatar
Published on -
Period Cramps

Menstrual Cramp : अधिकतर लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द झेलना पड़ता है। वह दर्द इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि उसे सहन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लड़कियां दवाइयों का सहारा लेती है ताकि दर्द से राहत मिल सके, लेकिन यह दवाइयां उनके आने वाले जीवन में परेशानियां खड़ी कर देती है। डॉक्टर भी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में दवाइयों का सेवन करने से मना करते हैं।

लेकिन दर्द इतना ज्यादा होता है की लड़कियां सहना ही नहीं कर पाती है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द होता है और आप सहन नहीं कर पाती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी काफी हद तक मदद करेंगे। यह तेल पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से तेल है जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं –

Menstrual Cramp : ये है वो 3 खास तेल

अरंडी का तेल

पीरियड के दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए अरंडी के तेल को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इस तेल को नाभि पर लगाने से दर्द में जल्द राहत मिलता है। इतना ही नहीं पीरियड्स का फ्लो भी नॉर्मल बना रहता है। यह तेल शरीर की सूजन को कम करने के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। आप रोजाना नाभि में अरंडी का तेल लगाना शुरू करें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

लॉन्ग का तेल

लॉन्ग का तेल भी पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा सरदार माना जाता है। दरअसल लॉन्ग का तेल दो से चार बूंद रोजाना नाभि में डालने से तो फायदा मिलता ही है। साथ ही अगर इस तेल को पानी में मिलाकर पिया जाए तो यह और ज्यादा असर करता है। इससे पीरियड्स का दर्द भी छुट्टियों में छूमंतर हो जाता है।

पिपरमेंट तेल

पिपरमेंट तेल का इस्तेमाल भी पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अगर आप अपने नाभि में सोने से पहले पिपरमेंट तेल की कुछ बंदे डालते हैं तो यह पीरियड के दर्द और ऐंठन से राहत दिलवाता है। इतना ही नहीं अगर पीरियड का फ्लो भी आपका ज्यादा है और आपको उसकी वजह से परेशानी होती है, तो इसकी मदद से उसे भी आप नॉर्मल कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News