Monsoon Pet Care: बरसात में पालतू जानवरों का रखें ख्याल, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Sanjucta Pandit
Published on -

Monsoon Pet Care : बारिश की बूंदें और यहां तक कि मिट्टी की खुशबू मूड को खुशनुमा बना सकती हैं। हरियाली में घिरे हुए पेड़-पौधे और ताजगी भरी पौधों का नजराना हमें प्राकृतिकता, शांति और ताजगी का अनुभव कराता है। इसके कारण हमें स्वस्थ महसूस होता है और मन की स्थिति में सुधार होती है लेकिन इस मौसम में बेजुबान जानवरों के लिए परेशानियां बढ़ जाती है। बरसात के मौसम में पालतू जानवरों की देखभाल आपके लिए महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उनकी केयर करने की कुछ आसान सी टिप्स बताते हैं…

Monsoon Pet Care: बरसात में पालतू जानवरों का रखें ख्याल, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

सुखी और सुरक्षित जगह

अपने पालतू जानवरों के लिए एक सुखी और सुरक्षित जगह तैयार करें जहां वे बारिश से बच सकें। यह जगह उन्हें भीगने से बचाएगी और ठंड से बचाएगी। आप उन्हें अपने घर के अंदर, एक अलग कमरे, या उनके लिए बनाए गए आरामदायक शेल्टर में रख सकते हैं।

प्रोटेक्टिव कपड़े पहनाएं

बारिश के मौसम में जानवरों की चमड़ी और बाल जल्दी गीले हो सकते हैं जिससे वे ठंडे हो सकते हैं। आप उन्हें रेनकोट या बारिशकोट जैसे प्रोटेक्टिव कपड़े पहना सकते हैं ताकि उनकी रक्षा हो सके।

स्वच्छता का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में अपने पालतू जानवरों की स्वच्छता का ध्यान रखें। वे जल्दी गंदे हो सकते हैं क्योंकि मैदानों और गलियों में ज़्यादा मिट्टी और गंदगी होती है। उनकी पांवों को साफ करने के लिए आप एक तौलिये या नरम रगड़ से उनकी पांवों को पोंछ सकते हैं। इसके अलावा, उनकी शरीर को भी स्वच्छ और सूखे रखने के लिए नियमित बाथिंग का ध्यान रखें।

गीले न रहने दें

बारिश के बाद अपने पालतू जानवरों को गीले होने से बचाएं। इसके लिए आप उन्हें घर के अंदर ले जा सकते हैं या एक छत के नीचे शेल्टर बना सकते हैं। इससे उनके रोगों का खतरा कम होगा। आप अपने आंगन में या उनके आवास के पास एक छत के नीचे शेल्टर बना सकते हैं। इससे उन्हें बारिश से सुरक्षित रखा जा सकता है। शेल्टर के लिए प्लास्टिक तारपौलिन, चटाई का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप शेल्टर नहीं बना सकते हैं, तो आप उन्हें एक उचित गर्मी की व्यवस्था प्रदान कर सकते हैं। आप उनके लिए उपयुक्त गर्म बिस्तर, गर्म कपड़े या गर्म पदों का उपयोग कर सकते हैं जिससे उन्हें ठंड से बचाया जा सके।

आहार और पानी

बरसात के मौसम में आपके पालतू जानवरों को प्रतिदिन उचित आहार और पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। यदि वे बाहर रहते हैं तो आपको उन्हें शेल्टर के पास पोषक आहार और पानी की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। अपने पालतू जानवरों को विशेष आहार प्रदान करें जो उनकी पोषण सम्बंधी जरूरतों को पूरा करता हो। वेटरिनरियन से सलाह लें और उनके द्वारा सुझाए गए आहार योजना का पालन करें। जल के बरतन या पेट बॉटल का उपयोग करके उन्हें स्वच्छ और पीने योग्य पानी प्रदान करें।

वेटरिनरी सेवा

वेटरिनरी सेवा पालतू जानवरों की स्वास्थ्य और देखभाल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, खासकर बारिशी मौसम में। बारिशी मौसम में, आपके पालतू जानवरों के वेटरिनरी की नियमित जांच और टीकाकरण कार्यक्रम को बनाए रखना चाहिए। आपके पालतू जानवरों को बारिशी मौसम में अच्छी देखभाल की आवश्यकता होती है। वेटरिनरी चेकअप के दौरान, अपने वेटरिनरियन से सलाह लें कि आपके पालतू जानवरों के लिए आवश्यक उपाय और बदलाव क्या हो सकते हैं। यह उनके आहार, व्यायाम, और स्वच्छता सहित उनकी सामान्य देखभाल को सुनिश्चित करेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News