Nail Care: नेल एक्सटेंशन का छोड़ें झंझट, इन घरेलू नुस्खों से पाएं लंबे और मजबूत नाखून

Nail Care: नाखून केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं और स्वस्थ नाखून चिकने, सख्त और एक समान रंग के होने चाहिए। यदि आपके नाखून धीमी गति से बढ़ते हैं, तो घबराइए नहीं, कई घरेलू उपचार और देखभाल के तरीके हैं जो नाखूनों को तेज़ी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

nails

Nail Care: क्या आप कभी इस बात से परेशान होते हैं कि आपके नाखून धीमी गति से बढ़ते हैं? आप उन लंबे, मजबूत और खूबसूरत नाखूनों को तरसते हैं जिन्हें आपने हमेशा मैगज़ीन, टीवी में देखा है? खैर, निराश होने की जरूरत नहीं है, नाखून मुख्य रूप से केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, और उनका स्वास्थ्य इस बात का प्रतीक हो सकता है कि आपका शरीर कैसा चल रहा है। सही रूप से, आपके नाखून चिकने, सख्त और एक समान रंग के होने चाहिए। लेकिन कई कारक नाखूनों के विकास को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे वे कमजोर, भंगुर या धीमी गति से बढ़ते हैं।

इस लेख में, हम आपको उन घरेलू उपचारों और आदतों के बारे में बताएंगे जो आपके नाखूनों को तेज़ी से बढ़ने और मजबूत बनने में मदद कर सकती हैं। साथ ही, हम आपको स्वस्थ, चमकदार नाखून पाने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव देंगे जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे, तो और इंतजार न करते हुए जान लेते हैं।

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल नाखूनों और क्यूटिकल्स को मॉइश्चराइज़ करने और पोषण देने का एक बेहतरीन तरीका है। सोने से पहले थोड़ा गर्म जैतून का तेल अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगाकर मालिश करें। रात भर तेल को लगा रहने दें, सुबह धो लें।

2. एलोवेरा वेरा

एलोवेरा वेरा जेल नाखूनों को मॉइश्चराइज़ करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। एलोवेरा वेरा जेल को सीधे अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा नाखूनों को सफेद करने और चमकदार बनाने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाकर हल्के से रगड़ें। कुछ मिनट बाद धो लें।

4. नींबू का रस

नींबू का रस नाखूनों को मजबूत बनाने और चमकदार बनाने में मदद करता है। आधा नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

5. सेब का सिरका

सेब का सिरका नाखूनों को मजबूत बनाने और फंगस से बचाने में मदद करता है। समान मात्रा में सेब का सिरका और पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। अपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए मिश्रण में भिगोएं। धो लें और अपने नाखूनों पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News