क्या आपको भी ब्रश करते वक्त आते हैं उबके या उल्टी? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Vomit After Brush Cause

Vomit After Brush Cause : अक्सर ब्रश करते वक्त लोगों को उबके और उल्टी आती है। आपके साथ भी ऐसा होता होगा। हालांकि कई लोगों के साथ ऐसा नहीं होता लेकिन जिनके साथ भी ब्रश करने के दौरान उल्टी और उबके आने जैसी घटना होती है उन लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। क्योंकि ये एक गंभीर बीमारी का संकेत होती है। ऐसे में उन लोगों को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि ऐसा कभी-कभी होता है तो चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन अगर हमेशा ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक, शरीर में पित्त बढ़ने, गैस और एसिडिटी की वजह से ऐसी दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं ये लीवर से जुड़ी बीमारियों की वजह से भी हो सकता है। जिन लोगों का खाना ठीक से नहीं पचता है उनके साथ भी ऐसी समस्या होना आम है। आज हम आपको ब्रश करते वक्त उल्टी और उबके क्यों आते हैं उसके कारण बताने जा रहे हैं साथ ही ये किस बीमारीका संकेत होता है उसके बारे में भी बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

ब्रश करते वक्त उल्टी आने की वजह?

अगर किसी व्यक्ति को रोजाना ब्रश करने के दौरान उल्टी आती है तो यह पेट में होने वाले अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी की वजह हो सकती है। अक्सर ब्रश करने के बाद या ब्रश करने के दौरान उल्टी आना पेट से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। इतना ही नहीं यह एसिडिटी की वजह से भी हो सकता है। इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

कहा जाता है कि यह किडनी ख़राब होने के भी लक्षण हो सकते हैं। दरअसल, जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब ऐसी समस्या होती है। इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्या भी बढ़ जाती है। जब शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ जाता है तो किडनी से जुड़ी बीमारी बढ़ती है और पेट संबंधी बीमारी भी उसकी वजह से ही होने लगती है। इसलिए अगर किसी को ब्रश करने के दौरान उल्टी आती है या फिर उबके आते हैं तो उसे लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए ताकि सही समय पर इलाज हो सके।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News