Vrat Recipes: इस नवरात्रि शकरकंद से बनाएं ये 3 टेस्टी डिश, रेसिपी बेहद आसान, सेहत को मिलेंगे कई फायदे, यहाँ देखें

नवरात्रि व्रत के लिए घर पर शकरकंद से चाट, खीर और टिक्की बनाना बेहद आसानी होता है। इन्हें बनाने के लिए अधिक सामग्री की आवश्यकता भी नहीं पड़ती।

navratri vrat recipes

Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि का आरंभ 3 अक्टूबर से हो चुका, इसका समापन 12 अक्टूबर को होगा। व्रत के दौरान हेल्दी और फलाहार का सेवन किया जाता है । कई लोग एक जैसा खाना कहकर बोर हो जाते हैं। यदि आप कुछ नया ट्राइ करना चाहते हैं घर पर आसानी से शकरकंद की चाट, टिक्की और खीर बना सकते हैं। ये न स्वादिष्ठ होते हैं बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करेंगे।

शकरकंद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह फ़ाइबर और कार्बोहाइड्रैट से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है। जल्दी भूख भी नहीं लगती है। यह शरीर को हाइड्रैट रखता है और एनर्जी की कमी को दूर करता है। आइए एक नजर शकरकंद से बनी 3 अलग-अलग रेसिपी पर डालते हैं-

navratri vrat recipes

शकरकंद की चाट (Sweet Potato Vrat Recipes)

आप घर पर शकरकंद की चाट ट्राइ कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए शकरकंद, चाट मसाला, हरी चटनी, सोंठ की चटनी, सेंधा नमक, नींबू का रस और पानी की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले शकरकंद को अच्छे से धोकर साफ करके 12-15 मिनट तक उबाल लें। चाकू या चम्मक से चेक कि यह पका है या नहीं। जब शकरकंद पक जाए तो पानी से निकालकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। कढ़ाई या पैन में घी को गर्म करें। शकरकंद के टुकड़ों को डालकर सुनहरा होने तक भूनें। शकरकंद के टुकड़ों को एक कटोरे में निकालकर इसमें सेंधा नमक, नींबू का रस, चाट मसाला और चटनी को डालकर अच्छे से मिलाएं और इसका सेवन करें।

navratri vrat recipes

शकरकंद की टिक्की (Sweet Potato Tikki)

शकरकंद की टिक्की बनाने के लिए शकरकंद घी, सेंधा नमक, हरा धनिया और मिर्च की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक बर्तन में उबले हुए शकरकंद को को डालकर इसे मैश कर लें। अब इसमें हरा धनिया, सेंधा नमक, मिर्च पाउडर को डालकर मिक्स कर लें। हथेलियां पर थोड़ा सा घी लगाएं। मिश्रण से गोल-गोल टिक्की बना लें। पैन में घी लगाएं। और दोनों साइड से टिक्की को पका लेब। दही और हरी चटनी के साथ इसका सेवन करें।

navrati vrat recipes

शकरकंद खीर (Sweet Potato Kheer)

शकरकंद की खीर बनाने के लिए शकरकंद, दूध, किशमिश, घी, बादाम, काजू और अन्य ड्राइ फ्रूट्स की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले शकरकंद को छीलकर कद्दूकस कर लें। पैन या कढ़ाई में घी गर्म करें। कसे हुए शकरकंद को डालकर अच्छे से फ्राइ करें। इसमें दूध को डालें। फिर ड्राई फ्रूट्स को डालें। जब दूध पककर आधा हो जाए तो इसमें केसर और किशमिश मिलाएं। ठंडा होने पर सर्व करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News