Neck Yoga: कूबड़ और खराब पॉश्चर बिगाड़ रहा है पर्सनैलिटी? ये 4 योगासन दिलाएंगे निजात

Neck Yoga: जब हम ठीक तरीके से नहीं बैठते हैं तो हमारा बैठने, खड़े रहने, साथ ही साथ चलने का पोश्चर खराब हो जाता है। खराब पोश्चर के कारण न सिर्फ पर्सनालिटी खराब होती है बल्कि गर्दन और कमर में भी दर्द होने लगता है।

yoga

Neck Yoga: आजकल की व्यस्त जिंदगी में हम अक्सर गलत तरीके से बैठते हैं और खड़े होते हैं, जिसके कारण हमारा पॉश्चर बिगड़ जाता है और पीठ में दर्द, कंधों में दर्द और गर्दन में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गलत पॉश्चर के कारण रीढ़ की हड्डी भी टेढ़ी हो सकती है, जिससे कूबड़ निकल आता है। इन समस्याओं से बचने के लिए और अपने पॉश्चर को बेहतर बनाने के लिए आप योग का अभ्यास कर सकते हैं। लगातार झुककर बैठने, खराब पोज में बैठने, कमजोर पीठ की मांसपेशियों, या रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं के कारण गर्दन पर कूबड़ निकल सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए योग सबसे अच्छा और फायदेमंद तरीका है। बलासन, मार्जरीआसन-बितिलासन, भुजंगासन, सेतुबंधासन और अर्ध मत्स्येंद्रासन जैसे योगासन गर्दन और कंधों के तनाव को कम करने, रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और रीढ़ की हड्डी को खींचने में मदद करते हैं।

इन योगासन से सुधारें पोस्चर

1. बलासन (बच्चे का पोज़)

1. इस आसन को करने के लिए, पहले घुटनों के बल बैठ जाएं।
2. फिर, अपने पैरों को मिलाकर आगे की ओर झुकें और अपना पेट अपनी जांघों पर टिका लें।
3. अपने हाथों को अपने सिर के सामने या अपने शरीर के बगल में रखें।
4. इस पोजीशन में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रुकें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।