घर पर ऐसे बनाएं इंस्टेंट नींबू पानी पाउडर, चुटकियों में हो जाएगा काम

Avatar
Published on -
Nimbu Pani Premix Recipe

Nimbu Pani Premix Recipe : हर व्यक्ति को नींबू पानी पीना बेहद पसंद होता है। अक्सर होटल में जब लोग खाना खाने जाते हैं तो खाने के बाद नींबू पानी बना कर पीना पसंद करते हैं वहीं कई लोग बाजार से नींबू शिकंजी खरीद कर पीते हैं। ये सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होती है वहीं कब्ज भी खत्म होता है। लेकिन व्यस्त भरी जिंदगी में लोग नींबू लाकर बाद में उससे नींबू पानी बना कर नहीं पी पाते हैं।

कई लोग बाजार से इसका प्रीमिक्स खरीद के ले आते हैं ताकि इंस्टेंट बना कर पी सके या किसी भी मेहमान के लिए बना सके। अगर आप भी बाजार से लेकर आते हैं तो आज हम आपको घर पर ही एक आसान तरीके से नींबू पानी का प्रीमिक्स बनाना बता रहे हैं। अगर आप भी ऐसे तैयार करेंगे तो आप इसे लंबे समेत तक के लिए स्टोर कर के रख सकेंगे। चलिए जानते हैं कैसे बनाया जाता है नींबू पानी का प्रीमिक्स।

नींबू पानी पाउडर बनाने की रेसिपी

  • नींबू का रास
  • शुगर
  • नमक

बनाने की विधि

घर पर ही इंस्टेंट नींबू पानी पाउडर बनाकर तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको 10 से 12 नींबू लेकर उसे बीच में से काटकर उसका रस एक बाउल में निकाल लेना है। उसके बाद आपको जितना रस है उसे चार गुना ज्यादा शक्कर उसमें मिलना है। आप शक्कर मिलने के लिए एक थाली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

थाली में नींबू का रस डाल दें, उसके बाद उसमें शक्कर डालें। शक्कर पूरी निंबू में घुल जाए ऐसी कंसिस्टेंसी आपको बना लेना है। आप इसमें नमक भी मिल सकते हैं चाहे तो जब आप नींबू और शक्कर को मिला रहे हैं तब नमक मिला दें या फिर आप जब नींबू और शक्कर का घोल सुख जाए और उसको जब पिसे तब भी मिल सकते हैं।

आपको बता दें, जो घोल आपने बनकर तैयार किया है उसको आपको कुछ दिनों तक के लिए धूप में सुखना है। और रोजाना हल्का-हल्का हिलाकर सूखने के लिए छोड़ देना है। जब यह गोल पूरी तरह से सुख जाए और नींबू शक्कर का घोल गधा हो जाए यानि पूरा सुख जाए तो आपको उसे लेकर मिक्सर में पीसना है। यह एक पाउडर बनाकर तैयार हो जाएगा। इस पाउडर को ही इंस्टेंट नींबू पानी पाउडर का प्रीमिक्स बोला जाता है। आप इसे पानी में घोलकर किसी को भी पीला सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News