रम और ब्रैंडी नहीं सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक, बनी रहेगी गर्माहट

कुछ ऐसे ड्रिंक्स लेना जो आपको ठंड से भी बचाएं और आप की सेहत भी बनाए।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों में शरीर की गर्माहट बनाए रखने के लिए कई लोग रम और ब्रैंडी का सहारा लेते हैं। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इन ड्रिंक्स पर निर्भर होने से बेहतर है, कुछ ऐसे ड्रिंक्स लेना जो आपको ठंड से भी बचाएं और आप की सेहत भी बनाए। ऐसे एक नहीं कई ऑप्शन्स हैं, जिन्हें तैयार कर आप इस ठंडे मौसम को मात दे सकते हैं। खास बात ये है कि इन ड्रिंक्स को बनाने में आप को कोई खास मशक्कत नहीं करनी होगी। जरा सी मेहनत से ये ड्रिंक मिनटों में तैयार भी हो जाएंगे।

यह भी पढ़े… covid vaccine: भारत ने अफगानिस्तान को भेजी 5 लाख कोविड वैक्सीन

दालचीनी और शहद की चाय
रात में पानी के ग्लास में दालचीनी भिगो दें या फिर एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर रख दें। सुबह इस पानी को गर्म करें आधा चम्मच शहद डालें और पी जाएं। दालचीनी बॉडी डीटोक्स का भी काम करती है। एंटिऑक्सीडेंट होने के नाते शहद रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़े… कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 9000 रुपए हो सकती है पेंशन की राशि, जानें ताजा अपडेट

अदरक तुलसी की चाय
ये हिंदुस्तान का बहुत ही पुराना पेय पदार्थ है। चाय बनाते वक्त उसमें अदरक और तुलसी डालें। ये चाय औषधी की तरह काम करती है। खासतौर से सर्दियों में इसी पीने का चलन ज्यादा है।

यह भी पढ़े… दिल्ली में 3 दिन में तीन गुना हुए Corona मरीज, अरविंद केजरीवाल ने कही ये बड़ी बात

चुकंदर का सूप
चुकंदर तासीर में गर्म माना जाता है। सर्दियों में ये काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध भी होता है। चुकंदर को किस कर पानी में डालें, नमक डाले और उबाल कर पी जाएं। ये कई तरह के रोगों से राहत भी दिलाता है। चुकंदर खून की कमी भी पूरी करता है।

यह भी पढ़े… Balaghat news: फिर दो मरीज पॉजिटिव मिलने से बालाघाट में बढ़ी चिंता

हल्दी और काली मिर्च का दूध
दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर पीने से कई लाभ होते हैं। ये सर्दी के खिलाफ शरीर की गर्माहट बरकरार रखता है। साथ ही सर्दी में होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता है। सर्दियों में जुकाम, खांसी एक आम समस्या है। जिससे निपटने के लिए ये दूध काफी मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़े… MPPSC : इन पदों पर निकली है भर्ती, 23 जनवरी लास्ट डेट, जानिए आयु और पात्रता

पुदीना, नींबू और अदरक की चाय
अगर आप सर्दियों में वजन घटाने के लिए भी प्रयासरत हैं तो ये चाय कारगर साबित हो सकती है। एक कप पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा, पुदीना की पत्तियां डालें और कुछ देर तक पानी को खौलने दें, आप चाहें तो इसमें मेथी दाना भी डाल सकते हैं। इसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर पी जाएं। अगर मीठा पसंद करते हैं, तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। ये पूरा ड्रिंक बॉडी डीटोक्स करने के साथ साथ इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाता है। साथ ही वजन घटाने में भी काम आता है।