कटे-फटे होठों से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, रोजाना सोने से पहले इस तरह लगाएं घी

Ghee On Lips: क्या आपके होंठ सूखे, फटे हुए या कटे हुए हैं? घी आपके होंठों को नरम, मुलायम और स्वस्थ बनाने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार हो सकता है। चलिए जानते हैं यह कैसे होठों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

dry lips

Ghee On Lips: सर्दियों के मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में ड्राइनेस बहुत ही आम समस्या है। हवा में नमी होने के कारण त्वचा में ड्राइनेस हो जाती है, इस मौसम में होठ भी कटने फटने लगते हैं। बाजारों में ड्राइनेस को दूर करने के लिए तमाम प्रोडक्ट पाए जाते हैं जो यह दावा करते हैं कि इनका इस्तेमाल करने से त्वचा को मॉइश्चराइजर मिलेगा और ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाएगी। लेकिन इन प्रोडक्ट को बनाने में कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो कई बार त्वचा को फायदा पहुंचाने की वजह नुकसान पहुंचा देते हैं। अगर आप घर में ही बिना केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें अपने कटे फटे होठों को मुलायम बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप होठों को मुलायम बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कटे फटे होठों के लिए घी का करें इस्तेमाल

होंठों का कटना फटना एक सामान्य समस्या है। जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या अलग-अलग कारणों से हो सकती हैं। जिसमें सुख और ठंड के मौसम का प्रभाव, हवा में नमी, शरीर में पानी की कमी आदि शामिल है। होठों का सूखना और फटने काफी दर्दनाक हो सकता है। इस समस्या से व्यक्ति चिड़चिड़ा बन जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए देसी गाय का घी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

घी के क्या क्या फायदे होते हैं

मॉइस्चराइजिंग: घी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। घी में प्राकृतिक तेल पाया जाता है जो होठों को गहराई से मॉइश्चराइजर करने में मदद करता है। होंठों में घी लगाने से होंठ मुलायम बनते हैं।

हीलिंग: घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फटे हुए होंठों को ठीक करने और उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

सुरक्षा: घी एक प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पाद है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। घी होठों को चिकनाहट प्रदान करता है। जिससे होंठ स्वस्थ और चमकदार बनते हैं।

कैसे करें उपयोग

सोने से पहले: रोज रात को सोने से पहले अपने होंठों पर 2-3 बूंद घी लगाएं। इसे रात भर रहने दें और सुबह धो लें।

दिन में: दिन में भी आवश्यकतानुसार अपने होंठों पर घी लगा सकते हैं।

होंठों की स्क्रब: 1 चम्मच घी में 1 चम्मच चीनी मिलाकर होंठों की स्क्रब बनाएं। इसे अपने होंठों पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News