Orange Peel Uses: चेहरे और बालों के लिए वरदान है संतरे का छिलका, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

Orange Peel Uses: हम अक्सर संतरे का रस पीने या खाने के बाद उसके छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों में कई उपयोगी गुण होते हैं जिनका उपयोग आप घर के कई कामों में कर सकते हैं?

orange peel

Orange Peel Uses: संतरा एक ऐसा फल है जो सभी को पसंद होता है। इसका स्वाद और खुशबू सभी का मन मोह लेता है। संतरे का सेवन हम अलग-अलग प्रकार से करते हैं कुछ लोग इसे सादा खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसका रस पीना पसंद करते हैं। जब भी हम संतरा खाते हैं, तो हम उसके छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का छिलका कचरा नहीं है बल्कि इसके छिलके का घर के कई कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरा जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही यह पौष्टिक भी होता है। इसमें कई गुण पाए जाते हैं जो सेहत को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। संतरे में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिस वजह से स्किन केयर, हेयर केयर जैसी तमाम चीजों में इसका उपयोग किया जाता है। खासतौर पर आज हम आपको इस लेख के द्वारा आपको संतरे के छिलके के फायदे और इस्तेमाल के बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

संतरे के छिलके का इस्तेमाल किन-किन कामों में करें

1. प्राकृतिक सफाई

ऑरेंज के छिलके एक प्राकृतिक क्लीनर के रूप में काम करते हैं। आप इन छिलकों को रगड़कर लकड़ी के फर्नीचर, कांच, स्टील और अन्य सतहों को साफ कर सकते हैं। छिलकों में मौजूद साइट्रिक एसिड गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है।

2. बदबू दूर करने के लिए

ऑरेंज के छिलके एक प्राकृतिक एयर फ्रेशनर के रूप में भी काम करते हैं। आप इन छिलकों को सुखाकर किसी कपड़े में बांधकर या प्लेट में रखकर कमरे में रख सकते हैं। इन छिलकों से निकलने वाली खुशबू कमरे को ताज़ा और खुशबूदार बनाएगी।

3. फेस पैक बनाने के लिए

संतरे के छिलके का इस्तेमाल चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए किया जाता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए संतरे के छिलके को कड़क धूप में 2 से 3 दिन के लिए सुखा लें। जब छिलके अच्छी तरह से सूख जाएं। तब उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। अब दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच दही और आधी चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस फेस को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

4. कीड़े मकोड़ों को भगाने के लिए

ऑरेंज के छिलके मच्छरों, चींटियों और अन्य कीटों को भगाने में मदद करते हैं। आप इन छिलकों को उन जगहों पर रख सकते हैं जहां कीटों का आना-जाना होता है। छिलकों में मौजूद डी-लिमोनेन नामक यौगिक इन कीटों के लिए हानिकारक होता है।

5. खाद बनाने के लिए

ऑरेंज के छिलके खाद बनाने के लिए एक बेहतरीन सामग्री हैं। आप इन छिलकों को बारीक काटकर अपनी खाद टैंक में डाल सकते हैं। छिलकों में मौजूद पोषक तत्व आपके पौधों को स्वस्थ और हरा-भरा बनाने में मदद करेंगे। छिलकों में मौजूद नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम पौधे के विकास के लिए बहुत फायदेमंद।

6. बालों के लिए

ऑरेंज के छिलके बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।आप इन छिलकों का पानी बालों को धोने के लिए उपयोग कर सकते हैं। छिलकों में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

7. कैंडल बनाने में

ऑरेंज के छिलकों का उपयोग सुगंधित मोमबत्तियां बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आप इन छिलकों को मोमबत्ती के मोम में पिघलाकर अपनी खुद की सुगंधित मोमबत्तियां बना सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News