पपीते के पत्ते में छुपा है गुणों का खजाना, करें डाइट में शामिल, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Manisha Kumari Pandey
Published on -
papaya leaf benefits

Papaya Leaf Benefits: सेहत के लिए पपीते को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है इसके पत्ते भी कई सेहतमंद गुना से भरपूर होते हैं। इन पत्तों में विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी17 पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसके अलावा पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फैटी एसिड, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भी इसमें मौजूद होते हैं। आइए एक एक नजर इसके फायदे पर डालें-

मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी

ब्लड शुगर लेवल रहेगा संतुलित पपीते के पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और कॉलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है। इसका सेवन चाय या जूस के रूप में किया जा सकता है।

तेज होगी बालों की ग्रोथ

पपीते के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। साथ ही विटामिन ए भी मौजूद होता है। जो बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से या फिर इसके जूस का सेवन करने से बालों के ग्रोथ में तेजी आती है। साथ ही बाल मजबूत और घने बनते हैं।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

त्वचा के लिए भी पापा पपीता बेहद ही लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं। त्वचा जवाँ दिखती है। इसमें प्रोटीन डिसोल्विंग एंजाइम उपलब्ध होते हैं त्वचा से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

महिलाओं के लिए है वरदान

पपीता के पत्तों से बना जूस महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

दूर होगी पाचन की समस्या

पाचन तंत्र के लिए भी पपीता का पत्ता बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को सुधरता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, डायरिया, एसिडिटी और गैस जैसे समस्याओं से राहत मिलती।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News