Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को भी जल्दी आ जाता है गुस्सा, बिना चीखें-चिल्लाएं ऐसे संभाले स्थिति, फॉलो करें ये 4 टिप्स

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी जल्दी गुस्सा हो जाता है? क्या आपको लगता है कि आपका बच्चा अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर पाता है? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। कई बच्चों को गुस्से की समस्या होती है। लेकिन चिंता न करें, कुछ आसान टिप्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी परवरिश देना चाहते हैं। कितनी ही कोशिश करने के बाद भी बच्चों की कुछ हरकतें और आदतें माता-पिता को निराश कर सकती है। बच्चों को गुस्सा बहुत आता है। क्या आपके बच्चों को भी बात-बात पर गुस्सा आता है, तो सबसे पहले तो इस बात को समझने की जरूरत है कि सिर्फ आपका बच्चा ही गुस्सा नहीं करता है बल्कि दुनिया में ऐसे कई बच्चे हैं जो बात-बात पर गुस्सा करते हैं। कई बार माता-पिता जब बच्चा गुस्सा करता है तो उसे डांटने लगते हैं, फटकारने लगते हैं, यहां तक की कभी-कभी हाथ भी उठा देते हैं। सबसे पहले आपको इस स्थिति में शांत रहने की आवश्यकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की कैसे आपका बच्चा अगर गुस्सा कर रहा है तो आप बिना डांटे और बिना चिल्लाए स्थिति को संभाल सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

बच्चों के गुस्से को कैसे संभाले

1. शांत रहने की कोशिश करें

जब आपका बच्चा गुस्सा हो, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद शांत रहें। यदि आप भी गुस्सा हो जाएंगे, तो यह स्थिति को और भी खराब कर देगा। अक्सर जब भी बच्चा गुस्सा करने लगता है तो माता-पिता उसे डांटना लगते हैं और खुद भी गुस्सा हो जाते हैं ऐसा करने से स्थिति और भी ज्यादा नाजुक बन सकती है आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का गुस्सा जल्द ही शांत हो जाए तो सबसे पहले आपको खुद को शांत रखने की जरूरत है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।