Parenting Tips: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं बेहतर इंसान, तो ना करें कंपेयर, सिखाएं ये बातें

Parenting Tips: हर माता-पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा एक अच्छा और बेहतर इंसान बने। बच्चों को सही संस्कार और मूल्य सिखाना माता-पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

parenting tips

Parenting Tips: हर माता-पिता की यही ख्वाहिश होती है कि उसका बच्चा एक बेहतर इंसान बने, पढ़ाई-लिखाई करके जीवन में खूब तरक्की हासिल करें, सारी जगह सम्मान प्राप्त करें। अपने बच्चों को बेहतर बनाने के लिए आपको उन पर दबाव डालने या डांटने फटकारने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले तो आपको यह समझने की जरूरत है कि दुनिया में हर एक बच्चा दूसरे बच्चे से अलग होता है, इसलिए आप उन्हें दूसरे बच्चों के साथ कंपेयर करना बंद करें। दूसरी बात आपको यह समझने की जरूरत होगी कि बच्चों को बेहतर बनाने के लिए एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने या क्लास में टॉप करना जरूरी नहीं होता है। बच्चों को बेहतर बनाने के लिए आपको उनके अंदर कुछ गुण डालने होंगे, जैसे स्किल, संस्कार, अनुशासन आदि।

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक बेहतर इंसान बने तो सबसे पहले आपको अपने आप को उनके सामने एक बेहतर इंसान बनाना होगा यानी आपको ही अपने बच्चों का रोल मॉडल बनना है। अगर आप कुछ गलत करेंगे या बोलेंगे तो वह चीज आपका बच्चा भी सीखेगा। इसलिए सबसे पहले आपको अपने आप को बेहतर बनाना होगा उसके बाद आप बच्चों को बेहतर बनाने में सफल हो जाएंगे। इसी के साथ आज हम आपके लिए ऐसी कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो हर माता-पिता को अपने बच्चों को बेहतर बनाने में काम आएगी, तो चलिए जानते हैं कि वह टिप्स कौन-कौन सी हैं।

अपने बच्चों को कौन-कौन सी बातें सिखाएं

प्यार और स्नेह

अपने बच्चों को प्यार और स्नेह दें। उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और वह आपके लिए कितने जरूरी हैं। हर छोटी-छोटी बातों पर उन्हें डांटना बंद करें। उन्हें उन्हीं की गलतियों से सिखाएं। उन्हें गले लगे उनके साथ खेले और बातें करें। बच्चों को सुरक्षित और प्यार का माहौल दें।

अनुशासन

अपने बच्चों को अनुशासन सिखाएं। उन्हें नियमों और कानून का पालन करना सिखाएं। उन्हें जिम्मेदार बनाएं। उन्हें न सिर्फ बड़े बल्कि हर उम्र के लोगों का सम्मान करना सिखाएं। उन्हें ईमानदारी सच्चाई, दया, और न्याय जैसे मूल्यों का महत्व समझाएं। इसके अलावा उन्हें दूसरों की मदद करना सिखाएं।

स्वतंत्रता

अपने बच्चों को स्वतंत्रता दें। उन्हें अपनी पसंद और ना पसंद चुनने का अधिकार दें। अपनी पसंद या मर्जी उन पर न थोपें। उन्हें निर्णय लेने और अपनी गलतियों से सीखने दें। उन्हें अपनी राय व्यक्त करने और अपनी प्रतिभा विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें।

संवाद

अपने बच्चों के साथ खुलकर संवाद करें। उनकी बातें सुनी और उनकी भावनाओं को समझें। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और अपनी चिताओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें अच्छे और बुरे के बीच अंतर करना सिखाएं।

कला और संस्कृति

अपने बच्चों को कला और संस्कृति में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यह उन्हें अपनी रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को विकसित करने में मदद करेगा। इस प्रकार में विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में जानेंगे।

प्रकृति

अपने बच्चों को प्रकृति से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें प्रकृति की सुंदरता और महत्व का अनुभव करने दें। यह उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक और जिम्मेदार बने में मदद करेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News