Parenting Tips: माता-पिता की ये गलतियां बिगाड़ देती है बच्चों की आदतें, वक्त रहते सुधार लें

Parenting Tips: बच्चे की परवरिश करना एक जिम्मेदारी है, जिसमें माता-पिता को बहुत सावधानी बरतनी होती है। कुछ छोटी-छोटी गलतियां बच्चे की आदतों को बिगाड़ सकती हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ सकता है। यहां 5 ऐसे कामों का उल्लेख किया गया है जो माता-पिता करते हैं और जो बच्चे की आदतों को बिगाड़ सकते हैं।

Parenting Tips

Parenting Tips: माता-पिता का फर्ज निभाना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। हर माता-पिता का यही सपना होता है कि उनका बच्चा जीवन में खूब तरक्की करें। लेकिन कई बार माता-पिता की कुछ गलतियों की वजह से ही बच्चे बिगड़ जाते हैं। बच्चों के बिगड़ने और सुधरने के पीछे माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है। जाने अनजाने में माता-पिता कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो बच्चों पर बुरा असर डालती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो माता-पिता को नहीं करनी चाहिए जिसका बुरा असर बच्चों पर पड़ता है, तो चलिए जानते हैं। बच्चों की आदतें बनाने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि माता-पिता सावधानी बरतें और कुछ गलतियों से बचें तो वे अपने बच्चों को अच्छी आदतें सिखा सकते हैं और उन्हें एक अच्छा इंसान बना सकते हैं।

1. हद से ज़्यादा लाड़-प्यार

कुछ माता-पिता अपने बच्चों पर बहुत ज्यादा प्यार और लाड़-प्यार लुटाते हैं, जिससे बच्चे बिगड़ जाते हैं। वे अपनी मर्जी से काम करने लगते हैं और माता-पिता की बात नहीं मानते हैं। उन्हें लगता है कि माता-पिता हमेशा उनसे प्यार करेंगे और उन्हें कुछ नहीं होगा। इस बात का यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने बच्चों को उनकी मनमानी न करें करने दें। लेकिन हर बार बच्चों को लाड़ प्यार दिखाना जरूरी नहीं है उन्हें उनकी गलतियां बताएं और उन्हें अपने बुरे व्यवहार को ठीक करने की सलाह दें।

2. नकारात्मक बातें बोलना

कुछ माता-पिता अपने बच्चों को लगातार डांटते रहते हैं और उन पर नकारात्मक टिप्पणी करते हैं। इससे बच्चे का आत्मविश्वास कम हो जाता है और वे नकारात्मक सोचने लगते हैं। उन्हें लगता है कि वे कुछ भी अच्छा नहीं कर सकते। इसलिए जब भी आपका बच्चा किसी भी नई चीज को करने की कोशिश करें तो उसे हमेशा प्रोत्साहित करें और हमेशा सकारात्मक बातें कहें।

3. बच्चों को ज़्यादा आजादी

कुछ माता-पिता अपने बच्चों को बहुत ज्यादा आजादी देते हैं, जिससे बच्चे गलत रास्ते पर जा सकते हैं। वे गलत आदतें डाल सकते हैं और अपराध भी कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि वे अपनी मर्जी से कुछ भी कर सकते हैं और उन्हें कोई रोक नहीं सकता। जैसे-जैसे बच्चों की उम्र बढ़ने लगती है वैसे-वैसे बच्चों को आजादी चाहिए होती है। लेकिन आप अपने बच्चों को किस काम में कितनी आजादी दे रहे हैं इस बात का विशेष ध्यान रखें। कभी-कभी ज्यादा आजादी देने से बच्चे गलत कदम भी उठा सकते हैं।

4. बच्चों की तुलना करना

कुछ माता-पिता अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से करते हैं, जिससे बच्चे में हीन भावना पैदा होती है। उन्हें लगता है कि वे दूसरे बच्चों से कमतर हैं। हर माता-पिता में यह आदत जरूर होती है कि वह हमेशा अपने बच्चों को दूसरे बच्चों का उदाहरण देकर ही बातें समझते हैं, साथ ही साथ बातों में कभी ऐसा भी बोल देते हैं कि तुम कुछ नहीं कर सकते या तुम कुछ करने लायक नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सही राह पर चले तो कभी भी अपने बच्चों की दूसरे बच्चों के साथ तुलना ना करें।

5. बच्चों पर ज़्यादा दबाव

कुछ माता-पिता अपने बच्चों पर बहुत ज्यादा दबाव डालते हैं, जिससे बच्चे तनाव में आ जाते हैं। उन्हें लगता है कि वे अपने माता-पिता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाएंगे। इसलिए अपने बच्चों की बातें सुनें और यह जानने की कोशिश करें कि उनके मन में क्या चल रहा है।

माता-पिता को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अपने बच्चों को प्यार और लाड़-प्यार दें, लेकिन उन्हें अनुशासन में भी रखें। अपने बच्चों की बात सुनें और उन्हें अपनी बात कहने का मौका दें। अपने बच्चों पर विश्वास करें और उनका आत्मविश्वास बढ़ाएं। अपने बच्चों को गलत और सही का अंतर समझाएं। अपने बच्चों पर ज़्यादा दबाव न डालें। बच्चों की आदतें बनाने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि माता-पिता सावधानी बरतें और कुछ गलतियों से बचें तो वे अपने बच्चों को अच्छी आदतें सिखा सकते हैं और उन्हें एक अच्छा इंसान बना सकते हैं।

इस प्रकार सुधारें अपने बच्चों की बिगड़ी हुई आदतें

1. अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें। बच्चे अपने माता-पिता को देखकर सीखते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अच्छी आदतें डालें, तो आपको खुद भी अच्छी आदतें डालनी होंगी।

2. अपने बच्चों को नियमित दिनचर्या में ढालें। नियमित दिनचर्या से बच्चों को अनुशासन में रहने और अपनी जिम्मेदारियों को समझने में मदद मिलती है।

3. अपने बच्चों को अच्छे कामों के लिए प्रोत्साहित करें। जब आपके बच्चे अच्छे काम करते हैं, तो उनकी तारीफ करें और उन्हें प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें अच्छे काम करने की प्रेरणा मिलेगी।

4. अपने बच्चों को गलत कामों के लिए दंडित करें। जब आपके बच्चे गलत काम करते हैं, तो उन्हें दंडित करें। इससे उन्हें गलत कामों से डर लगेगा और वे उन्हें करने।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News