कीटाणुओं का घर बन सकती है बच्चे के दूध की बोतल, इस तरह करें उसे जर्म फ्री

Baby Feeding Bottle : बच्चों को दूध की बोतल से दूध पिलाते हैं तो उसकी साफ सफाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चे वैसे भी बहुत जल्द इंफेक्शन पकड़ लेते हैं। बोतल अगर ठीक तरह से साफ नहीं हुई तो बच्चों के बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। दूध की बोतल में बैक्टीरिया पनपने की रफ्तार बहुत तेज होती है। उसकी एक वजह दूध की बोतल का प्लास्टिक का होना है, दूसरी वजह दूध भी है। जो ठीक से साफ नहीं हुआ तो उसी में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसलिए बोतल को सिर्फ साबुन के पानी से धोना काफी नहीं।

पानी से करें साफ

बच्चे को दूध देने के बाद खाली बोतल को ऐसे ही रखें न रहने दें। बोतल को कम से कम पानी से तुरंत खंगाल कर ही रखें। बिना धोए बोतल को रखने से तली में दूध जम सकता है। जिसे बाद में साफ करना आसान नहीं होगा। इसलिए बोतल साफ करने की पूरी प्रोसेस भले ही बाद में करें लेकिन उसे खाली होते ही कम से कम पानी से धोकर और उसमें पानी भरकर रख दें।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”