Personality Test : पहचानें अपने आपको, जानें कैसा व्यक्तित्व है आपका, मिलेगी करियर और जिंदगी में अपार सफलता

OCEAN मॉडल में N का अर्थ है Neuroticism यानि मनोविक्षुब्धता। इस व्यक्तित्व के लोग अति संवेदनशील और अति भावनात्मक होते हैं। यह लोग इतने ज्यादा भावनात्मक होते हैं कि कभी-कभी इस नकारात्मक भी समझा जाने लगता है।

Personality Test

Five Major Personality Traits: आप जिंदगी में कई तरह के लोगों से मिलते हैं लेकिन कुछ ही लोग हैं जो आपको जिंदगी भर याद रह जाते हैं। इनमें से कुछ लोग वह होते हैं जिनसे आप बेहद प्रेम करते हैं और कुछ लोग वह होते हैं जो आपके जीवन पर अपने व्यक्तित्व की एक अमिट छाप छोड़ जाते हैं।

हर व्यक्ति का जिंदगी जीने का और जिंदगी को देखने का अपना एक नजरिया होता है। इन्हीं कारणों से कुछ लोग हमें पसंद आते हैं और कुछ लोगों से हम दूरी बनाने का प्रयास करते हैं। लेकिन इंसान के जीवन में सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि वह कैसे पहचानें कि उसे किसी इंसान से दूर रहना है कैसे पसंद करना है किसके पास जाना है किस ना पसंद करना है।

इन सभी सवालों का सबसे आसान उत्तर है कि यदि हम इंसान की प्रवृत्ति उसके स्वभाव को उसकी पर्सनैलिटी देखकर जान लें तो हमें इंसान को चुनने में आसानी होगी। ऐसे न केवल हमें हमारी जिंदगी बेहतर करने में मदद मिलेगी बल्कि हम दूसरे इंसान के गुणों को भी बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

OCEAN मॉडल से पता चलता है व्यक्ति के व्यक्तित्व का 

OCEAN मॉडल से हम इंसान के बारे में उसके व्यक्तित्व के बारे में उसके गुणों के बारे में आसानी से अनुमान लगाने का प्रयास कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस मॉडल के जरिए हम यह भी तय कर सकते हैं कि हमें उसे इंसान के साथ किस तरह का व्यवहार निश्चित करना है।

OCEAN  में O का मतलब है OPENNESS

OCEAN मॉडल में O का मतलब है OPENNESS यानी खुलापन। इस तरह के लोग अक्सर साहसी, जिज्ञासु या नए अनुभवों के लिए अक्सर तैयार रहने वाले होते हैं। यह लोग जिंदगी में कोई भी नया काम करने से डरते नहीं है। यह हर तरह की रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहते हैं।

OCEAN में C का मतलब है Conscientiousness

OCEAN मॉडल में C का मतलब है Conscientiousness यानी कर्तव्यनिष्ठा। इस तरह के लोग अक्सर अपने कार्य के प्रति ईमानदार और सहज होते हैं। यह आसानी से विचलित भी नहीं होते हैं। लेकिन इन लोगों को मुश्किलों का सामना तब करना पड़ सकता है जब इनके ऊपर काम को लेकर दबाव बनाया जाए। काम के दबाव में यह अक्सर अपना बेस्ट नहीं दे पाते हैं। हालांकि फिर भी यह काम को पूरा करके ही दम लेते हैं।

OCEAN में E का अर्थ है Extroversion

OCEAN मॉडल में E का अर्थ है Extroversion यानी बहिर्मुखता। इस तरह के लोग अधिक मिलनसार और ऊर्जावान होते हैं। नए काम करने में नए लोगों से मिलने में उनकी रुचि रहती है। सामाजिक संपर्क इन्हें अच्छा लगता है। यह सभी लोगों के बीच रहकर ज्यादा सहज महसूस करते हैं।

OCEAN में A का अर्थ है Agreeableness

OCEAN मॉडल में A का अर्थ है Agreeableness यानी सहमति। इस तरह के लोग अधिकतर सहयोगी और विनम्र स्वभाव के होते हैं। यह आलोचना और तर्क वितर्क में कम विश्वास रखते हैं। इस व्यक्तित्व के लोग अधिकतर मित्रता और करुणा रखने वाले होते हैं।

OCEAN में N का अर्थ है Neuroticism

OCEAN मॉडल में N का अर्थ है Neuroticism यानि मनोविक्षुब्धता। इस व्यक्तित्व के लोग अति संवेदनशील और अति भावनात्मक होते हैं। यह लोग इतने ज्यादा भावनात्मक होते हैं कि कभी-कभी इस नकारात्मक भी समझा जाने लगता है। धीरे-धीरे ऐसे लोगों में नकारात्मक भावनाओं का संचार भी होने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इन लोगों में अक्सर आत्मविश्वास की भी कमी देखी जाती है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News