Personality Test: अच्छे टीम लीडर की पहचान हैं ये 5 आदतें, जानें क्या आपके व्यक्तित्व में है यह गुण

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से अलग होता है। जब हम किसी से मिलते हैं तो उसकी आदत और रहन-सहन के जरिए ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि उसका व्यक्तित्व किस तरह का है। अगर व्यक्ति सभी से नम्र व्यवहार करता है और सलीके से पेश आता है तो उसे अच्छा माना जाता है। वहीं अगर वह बदसलूकी से पेश आता है, तो उसको छवि बुरे व्यक्ति की बनती है।

हम अपने जीवन में कई तरह के लोगों से मिलते हैं। उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी बात और मुद्दा सभी के सामने खुलकर रखते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपनी बातों को लोगों के सामने पेश करने में संकोच होता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें नेतृत्व करने की क्षमता होती है वहीं कुछ लोग इस क्षेत्र में कमजोर होते हैं। आज हम आपको ऐसे व्यक्तित्व के लोगों के बारे में बताते हैं जो बेहतरीन टीम लीडर साबित होते हैं। चलिए इनकी आदतों और पर्सनैलिटी के बारे में जानते हैं।

काबिलियत पहचानना

अच्छे टीम लीडर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि वह अपनी टीम के लोगों के अंदर मौजूद काबिलियत को अच्छी तरह पहचानता है। जो जिस काम में माहिर होता है वह उससे वही काम करवाता है, इस तरह से कोई भी टास्क बहुत ही अच्छे तरीके से कंप्लीट होता है।

कठोरता

अच्छा टीम लीडर कभी भी अपनी टीम के लोगों की प्रति कठोर व्यवहार नहीं अपनाता है। बल्कि वो आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए एक मजबूत टीम बनाने का प्रयास करता है। टीम लीडर यदि कठोर व्यवहार अपनाता है तो काम करने वाले लोग मन से अपना काम पूरा नहीं करते हैं। जब काम अच्छी तरह से नहीं होता है तो पूरी टीम के परफॉर्मेंस पर असर होता है।

समझाइश

अच्छे टीम लीडर को कभी भी अपनी टीम के सदस्यों पर रौब जताते या डांट फटकार करते नहीं देखा जाता है। वो हमेशा काम के हिसाब से टीम मेट्स को समझाइश देते हैं ताकि सभी अच्छे मन से काम करें।

प्रोत्साहन

एक टीम लीडर अपनी टीम के सदस्यों को हमेशा एकजुट होकर बेहतरीन काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर लीडर सभी को प्रोत्साहित करता है तो सभी में अपने काम के प्रति समर्पण की भावना उत्पन्न होती है।

जिम्मेदारी

एक अच्छा टीम लीडर वही व्यक्ति बनता है जो अपनी टीम के परफॉर्मेंस की जिम्मेदारी स्वयं उठाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो अच्छा होने पर तो खुद को क्रेडिट दे देते हैं लेकिन जब बुरा होता है तो सब कुछ टीम पर ढोल देते हैं। लेकिन ऐसे लोग जो अच्छे टीम लीडर होते हैं वह कभी भी अपनी टीम का साथ नहीं छोड़ते। अच्छा हो या बुरा यह हर चीज की जिम्मेदारी लेना भलीभांति जानते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News